Ashes 2021 से बाहर होंगे इंग्लैंड के क्रिकेटर्स, अगर नहीं मानी गई मन की बात! जानिए- क्या है ये मसला?

 ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच इस साल के अंत में प्रतिष्ठित एशेज (Ashes) सीरीज खेली जानी है. सीरीज का आयोजन इस बार ऑस्ट्रेलिया होना है और ये ठीक आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के बाद खेली जाएगी. कोरोनावायरस महामारी के दौर में इस सीरीज के लिए इंग्लैंड के कई खिलाड़ी सीधे टी20 विश्व कप निपटने के बाद रवाना होंगे, जबकि अन्य इंग्लैंड से ही जाएंगे. ऐसे में इंग्लिश क्रिकेटरों के सामने लंबे समय तक परिवार से दूर रहने का खतरा मंडरा रहा है और यही कारण है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी इस दौरे के लिए अपने-अपने परिवारों को साथ ले जाने की इजाजत चाहते हैं, जिसकी इजाजत न मिलने पर कई खिलाड़ी इस सीरीज से नाम वापस ले सकते हैं. इस मुद्दे को सुलझाने के लिए अब खिलाड़ियों और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के बीच चर्चा होनी है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर टेस्ट सीरीज के लिए परिवार को ऑस्ट्रेलिया ले जाने की इजाजत नहीं दी जाती है, तो कई खिलाड़ी सीरीज से अपना नाम वापस ले लेंगे. ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में इस वक्त कोरोनावायरस के कारण कड़ा लॉकडाउन है और ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि खिलाड़ियों के परिवारों को ऑस्ट्रेलिया की ओर से इजाजत न मिले. भारतीय टीम के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक्त सिर्फ खिलाड़ी ही गए थे और उन्हें कड़े क्वारंटीन नियमों के तहत रहना पड़ा था.

4 महीने तक परिवार से दूर होने की आशंका

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कई खिलाड़ी टी20 टीम का हिस्सा भी हैं. माना जा रहा है कि इंग्लिश टीम वर्ल्ड कप के लिए सितंबर के तीसरे सप्ताह में रवाना होगी, जहां वह एशिया में विश्व कप से पहले कुछ टी20 सीरीज भी खेलेगी. ये खिलाड़ी फिर यूएई में विश्व कप खेलने के बाद सीधे ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे, जहां 8 दिसंबर से पांच मैचों की एशेज सीरीज शुरू होगी. ये सीरीज 18 जनवरी 2022 को पर्थ में खत्म होगी. इस तरह खिलाड़ी करीब 4 महीनों तक अपने देश से बाहर रहेंगे और इतनी लंबी अवधि के लिए परिवार से दूर रहना उन्हें गवारा नहीं है, जिसके कारण वे सीरीज से हटने जैसा बड़ा फैसला भी ले सकते हैं और इसका असर एशेज पर पड़ेगा.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिया मुद्दा सुलझाने का भरोसा

ऐसे में मुद्दा सुलझाने के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ी और प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन इसी सप्ताह इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ चर्चा करेंगे. हालांकि, इस मामले में पिछले महीने ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से समाधान का भरोसा दिलाया गया था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की एक प्रवक्ता ने बताया कि इस सीरीज में अभी काफी वक्त है और इसके लिए उसी तर्ज पर कुछ समाधान निकाला जाएगा, जैसे भारतीय टीम के दौरे के वक्त किया गया था.