धोनी और रोहित का दोस्‍त भारतीय टीम के लिए बना जी का जंजाल, डेब्‍यू के साथ ही शुरू की दी तबाही

 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्‍तान और दिग्‍गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ आपने इस खिलाड़ी को अक्‍सर देखा होगा. दोनों दिग्‍गजों की टीम में इस खिलाड़ी ने गेंद और बल्‍ले से कई बार अहम योगदान दिया. साढ़े छह फीट के इस लंबे कद के ऑलराउंडर ने अपने करियर में और कई बेमिसाल उपलब्धियां हासिल कीं. लेकिन ये वही खिलाड़ी है जिसने भारतीय टीम के लिए हर बार नई परेशानी खड़ी की और हर बार टीम इंडिया के जी का जंजाल बनकर सामने आया. आपको बताते हैं उस खिलाड़ी का नाम और उसके वो कारनामे जिसने टीम इंडिया की नाक में दम किया.

दरअसल, लंबे कद का ये खिलाड़ी है जैकब ओरम (Jacob Oram). न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के दिग्‍गज ऑलराउंडर्स में शुमार ओरम का जन्‍म 28 जुलाई 1978 को हुआ. न्‍यूजीलैंड के लिए 33 टेस्‍ट, 160 वनडे और 36 टी20 मैच खेलने वाले जैकब ओरम इंडियन प्रीमियर लीग का भी हिस्‍सा रहे हैं. यहां उन्‍होंने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए भी मैदान पर कदम रखा तो रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस की ओर से भी बल्‍ले व गेंद से जलवे बिखेरे. ओरम ने आईपीएल में 18 मैच खेले जिनमें 13.25 की औसत से 106 रन बनाए जबकि 9 विकेट भी इन मुकाबलों में अपने नाम किए.

भारत के खिलाफ ऐसा रहा ओरम का प्रदर्शन

जैकब ओरम ने भारत के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया और हैमिल्‍टन में साल 2002 में खेले अपने दूसरे ही टेस्‍ट में छह विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया. 33 टेस्‍ट में 36.32 की औसत से 1780 रन बनाने वाले ओरम ने इस प्रारूप में 60 विकेट भी चटकाए. वहीं 160 वनडे में उनके बल्‍ले से 24.09 की औसत से 2434 रन निकले और उनके खाते में 173 विकेट भी दर्ज हुए. 36 टी20 मुकाबलों में उन्‍होंने 474 रन बनाने के अलावा 19 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. जहां तक भारत के खिलाफ प्रदर्शन की बात है तो उन्‍होंने 3 टेस्‍ट में 41 रन बनाने के अलावा 13 विकेट हासिल किए. इस दौरान 41 रन देकर चार विकेट का प्रदर्शन बेस्‍ट रहा. वहीं 19 वनडे में एक शतक समेत 217 रन बनाने के बाद 20 विकेट भी उनके खाते में दर्ज हुए. भारत के खिलाफ ओरम को चार टी20 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें वो एक ही विकेट ले सके. हालांकि रन 81 बनाए.