इंग्‍लैंड के गेंदबाज पर जड़े एक ओवर में 6 छक्‍के, 365 रन बनाकर पाकिस्‍तान को धोया, धोनी की तरह फुटबॉल गोलकीपर था ये दिग्‍गज

 युवराज सिंह, हर्शल गिब्‍स, रवि शास्‍त्री, कायरन पोलार्ड. ये सभी नाम उन खिलाडि़यों के हैं जिन्‍होंने क्रिकेट के किसी न किसी प्रारूप में एक ओवर में छह छक्‍के लगाने का कारनामा अंजाम दिया है. शायद एक क्रिकेट प्रशंसक होने के नाते आपने इनके इस कारनामे को देखा भी हो. लेकिन इस रवायत को शुरू करने वाले खिलाड़ी का नाम शायद ही आपको पता होगा. हम जिस खूंखार बल्‍लेबाज के बारे में बात कर रहे हैं, दरअसल उसी ने एक ओवर में छह छक्‍कों के प्रदर्शन की बुनियाद रखी. वो खिलाड़ी जो आज यानी 28 जुलाई के दिन ही पैदा हुआ. इसी बल्‍लेबाज ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 365 रन की पारी खेलकर ऐसा रिकॉर्ड कायम किया, जिसे टूटने में बरसों लग गए.

दरअसल, वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket Team) के दिग्‍गज गैरी सोबर्स (Garry Sobers) की बात हो रही है जो 28 जुलाई, 1936 में बारबडोस में पैदा हुए थे. सोबर्स ही वो खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने किसी क्रिकेट मैच में सबसे पहले एक ओवर में छह छक्‍के लगाने का कारनामा अंजाम दिया था. उनसे पहले एक ओवर में सबसे ज्‍यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेटसन के नाम था. 31 अगस्‍त 1968 को नॉटिंघमशर के लिए खेलते हुए ग्‍लेमोर्गन के गेंदबाज मैल्‍कम नैश के एक ओवर में सोबर्स ने छह छक्‍के लगाए. शुरुआती चार गेंदों पर चार छक्‍के लगाने के बाद पांचवीं गेंद पर सोबर्स रोजर डेविस के हाथों लांगऑफ पर कैच हो गए, लेकिन इस प्रक्रिया में डेविस का पैर बाउंड्री लाइन से छू गया. इसलिए इसे सिक्‍स करार दिया गया. अगली गेंद उन्‍होंने फिर छक्‍के के लिए भेजकर इतिहास रच दिया. ये गेंद मैदान के बाहर एक पार्क में पहुंच गई जहां 11 साल के बच्‍चे रिचर्ड लुइस ने इसे उठाया और बाद में सोबर्स को दे दिया. बाद में 1984-85 में भारतीय बल्‍लेबाज रवि शास्‍त्री ने बांबे के लिए खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ एक ओवर में छह छक्‍के लगाकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की.

पहला ही शतक तिहरे शतक के तौर पर जड़ा

दिग्‍गज गैरी सोबर्स से जुड़ा एक किस्‍सा उनके टेस्‍ट क्रिकेट में पहले शतक का भी है. तब वो सिर्फ 21 साल के थे. पाकिस्‍तान के खिलाफ 26 फरवरी से 4 मार्च तक किंग्‍सटन में खेले गए इस मुकाबले में सोबर्स ने नाबाद 365 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी. 614 मिनट की पारी में उन्‍होंने 38 चौके लगाए. इसी मैच में कोनराड हंटे ने 260 रन बनाए थे. पाकिस्‍तान ने इस मैच में पहली पारी में 328 रन बनाए तो वेस्‍टइंडीज ने 3 विकेट खोकर 790 रनों पर पारी घोषित की. पाकिस्‍तान की दूसरी पारी को 288 रनों पर समेटकर वेस्‍टइंडीज ने ये मैच पारी और 174 रनों से अपने नाम किया. सोबर्स ने विंडीज के लिए 93 टेस्‍ट मैच खेले. इनमें 57.78 के औसत से 8032 रन बनाए, जिसमें 26 शतक और 30 अर्धशतक भी लगाए. इन टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 235 बल्‍लेबाजों का भी शिकार किया. वहीं अपने करियर के इकलौते वनडे में वो खाता नहीं खोल सके हालांकि एक विकेट हासिल करने में जरूर सफल रहे.