Amazon Pay ICICI Bank Credit Card: हर खरीदारी पर 5 परसेंट वापस, ICICI बैंक के इस कार्ड के बारे में जानिए

 आजकल बाजार में कई कार्ड हैं जो शॉपिंग पर तरह-तरह की सुविधाएं देते हैं. ऐसी सुविधाएं क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा मिलती हैं. इनमें रिवॉर्ड पॉइंट से लेकर कैशबैक तक का लाभ मिलता है. कहीं-कहीं पेबैक पॉइंट का लाभ मिलता है. इनमें से एक कार्ड है अमेजॉन पे Amazon pay. यह खास कार्ड आईसीआईसीआई बैंक ने जारी किया है. इसकी कई खासियतें हैं जिनमें एक है खरीदारी पर 5 परसेंट की वापसी. यानी इस कार्ड से जितने रुपये की शॉपिंग करेंगे, उसका 5 परसेंट वापस हो जाएगा.

इस कार्ड की और भी कई खासियतें हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने इसके बारे में डिटेल से जानकारी दी है. इस कार्ड के लिए ICICI Bank ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के साथ साझेदारी की है और इस कार्ड का नाम Amazon Pay रखा गया है. बैंक के अनुसार इस कार्ड से हर खरीदारी पर कमाने का मौका मिल रहा है. आइए जानते हैं इस कार्ड की विशेषताओं के बारे में.

  • अमेजॉन इंडिया से खरीदारी करने पर हर शॉपिंग का 5 परसेंट वापस कर दिया जाएगा. यानी अगर कोई कस्टमर 1 हजार रुपये की खरीदारी करता है, उसे 50 रुपये वापस हो जाएंगे. यह सुविधा अमेजॉन प्राइम मेंबर के लिए है
  • अगर आप अमेजॉन इंडिया के प्राइम मेंबर नहीं भी हैं तो आपको हर खरीदारी पर 3 परसेंट की वापसी कर दी जाएगी
  • अमेजॉन पे से लगभग 100 से ज्यादा कंपनियां जुड़ी हैं. इन कंपनियों से अगर Amazon pay कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो 2 परसेंट रकम की वापसी कर दी जाएगी
  • अन्य जो भी खर्च इस क्रेडिट कार्ड से किए जाएंगे, उन सभी ट्रांजेक्शन पर 1 परसेंट रकम की वापसी कर दी जाएगी. इन खर्चों में शॉपिंग, डाइनिंग, इंश्योरेंस पेमेंट, ट्रेवल का खर्च और भी बहुत कुछ है

ICICI बैंक के ग्राहकों को खास छूट

ये सभी वापसी आपके क्रेडिट कार्ड में मंथली बैलेंस के रूप में मिलेगी. शॉपिंग पर वापस मिलने वाला पैसा आपके अमेजॉन क्रेडिट कार्ड के मंथली बैलेंस में जुड़ता जाएगा. इसीलिए आईसीआईसीआई बैंक ने इसे कमाई का जरिया बताया है. अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर हैं तो आपको और भी कई सुविधाएं मिलेंगी. बैंक ने कलीनरी टीट्स प्रोग्राम शुरू किया है जिसके अंतर्गत देशभर के लगभग 2,500 रेस्टोरेंट आते हैं. इन रेस्टोरेंट में अमेजॉन पे कार्ड से बिल पेमेंट करने पर 15 परसेंट तक की बचत कर सकते हैं. इस कार्ड से जब भी पेट्रोल भराएंगे, हर रिफिल के खर्च पर 1 परसेंट की छूट मिलेगी.

जॉइनिंग फीस कुछ नहीं

इस कार्ड के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि जॉइनिंग और एनुअल फी के नाम पर आपको कुछ नहीं देना है. बैंक के इस एक्सक्लूसिव प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको कार्ड की कोई फी नहीं देनी होगी. यानी कि Amazon Pay ICICI Bank Credit Card को पाने के लिए आपको कोई जॉइनिंग या एनुअल फी चुकाने की जरूरत नहीं. हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फी, चार्ज, बेनेफिट और कार्ड से जुड़ी विशेषताओं में समय के साथ तब्दीली हो सकती है जिसका पूरा अधिकार आईसीआईसीआई बैंक के पास है. इसके बारे में कस्टमर को पहले सूचना दी जाएगी.

अगर समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाते हैं तो उस पर ब्याज भरना होगा. एक्सटेंडेट क्रेडिट पर ओवरड्यू इंटरेस्ट का फिक्स चार्ज है जो महीने में 3.5-3.8 परसेंट है. ये रेट सालाना स्तर पर 42-45.6 परसेंट है. कैश एडवांस पर मंथली रेट 3.5-3.8 परसेंट है जबकि एनुअल रेट 42-45.6 परसेंट है.

क्या है ब्याज दर

बिल का भुगतान अगर पेमेंट ड्यू डेट तक नहीं करते हैं तो टोटल अमाउंट ड्यू या बाकी पेमेंट पर ब्याज लगेगा. जब तक पूरा बकाया नहीं चुकाया दिया जाता, तब तक टोटल अमाउंट ड्यू पर ब्याज लगेगा. इसमें वह खरीदारी भी जुड़ जाएगी जो नई होगी. यानी पिछली बार के बिल पेमेंट के बाद की गई होगी. इस कार्ड से कैश लेते हैं तो ट्रांजेक्शन की तारीख से लेकर बिल पेमेंट की तारीख तक ब्याज चुकाना होगा. ब्याज दरें बदल भी सकती हैं और इसका पूरा अधिकार आईसीआईसीआई बैंक के पास है. अगर बिल चुकाने में डिफॉल्ट होते हैं तो हर महीने अधिकतम 3.8 परसेंट की दर से ब्याज चुकाना पड़ सकता है. यह सालाना दर पर 46 फीसद तक हो सकता है.