ICC Rankings: भुवनेश्वर और चहल की टी20 रैंकिंग में बल्ले-बल्ले, श्रीलंकाई स्पिनर का भी जलवा

 भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच चल रही टी20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया (Team India) ने आसानी से जीत दर्ज की और 1-0 की बढ़त हासिल की थी. इस मैच में भारत की जीत में गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई, जिसमें तेज गेंदबाज और उप-कप्तान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) सबसे सफल रहे थे, जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने भी किफायती और असरदार गेंदबाजी की थी. इसका फायदा दोनों ही गेंदबाजों को आईसीसी रैंकिंग में मिला है, जहां इन्होंने अच्छी छलांग लगाई है. भुवनेश्वर आईसीसी की टी20 रैंकिंग्स (ICC T20I Rankings) में भारत की ओर से सबसे ऊंची रैंक वाले गेंदबाज हैं. वह फिलहाल 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं चहल भी टॉप-20 के करीब आ चुके हैं. जहां तक बल्लेबाजी की बात है, तो शीर्ष 10 में विराट कोहली और केएल राहुल बरकरार हैं.

भारतीय टीम के नियमित कप्तान कोहली और आक्रामक बल्लेबाज राहुल श्रीलंका दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं. ये दोनों ही इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के लिए मौजूद हैं. इसके बावजूद दोनों की रैंकिंग पर कुछ असर नहीं पड़ा है. कोहली अभी भी भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं और पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. वहीं राहुल उनसे ठीक पीछे छठें स्थान पर मजबूती से टिके हुए हैं. वहीं पहले टी20 में बेहतरीन अर्धशतक जमाने वाले सूर्यकुमार यादव 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि 46 रन बनाकर धवन भी 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भुवी और चहल को जबरदस्त फायदा

ताजा रैंकिंग में भारत के नजरिए से गेंदबाजों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा. भुवनेश्वर कुमार ने रविवार 25 जुलाई को हुए पहले टी20 मैच में 22 रन देकर चार विकेट झटककर टीम को जीत दिलाई थी. इसका फायदा उनको रैंकिंग में हुआ है और वह 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके ठीक बाद स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर 17वें स्थान पर हैं. हालांकि, वह इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. वहीं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी पहले मैच में किफायती गेंदबाजी का दम दिखाया था और 1 विकेट भी झटका था. उन्हें 10 पायदान का फायदा मिला जिससे वह सूची में 21वें नंबर पर पहुंचने में सफल रहे.

हसरंगा नंबर 2 पर पहुंचे

गेंदबाजों में सबसे सफल श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा रहे, जो अपने शानदार प्रदर्शन से करियर में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके 720 रेटिंग पॉइंट्स हैं. शीर्ष पर अभी भी दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी कायम हैं, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में जबरदस्त गेंदबाजी की थी. वहीं बल्लेबाजों में शीर्ष पर इंग्लैंड के डेविड मलान कायम हैं. हालांकि, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खराब प्रदर्शन के कारण उनकी रेटिंग में जबरदस्त गिरावट आई है और अब ये 841 रह गई है.