UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021: 12वीं पास के लिए 58000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, देखें पूरी डिटेल्स

 UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का बेहद शानदार मौका सामने आया है. उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग की ओर से पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है. इस वैकेंसी (UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021) के तहत राज्य में कुल 58189 पद भरे जाएंगे. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन के इच्छुक हैं वे यूपी पंचायती राज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वैकेंसी की डिटेल देख सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का यह बहुत अच्छा मौका है. इस वैकेंसी (UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021) के तहत आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू हो जाएगी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 17 अगस्त 2021 तक का समय दिया जाएगा. बता दे कि इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कोई भी एप्लीकेशन फीस जमा नहीं करनी होगी. यह आवेदन मुक्त किया जाएगा. इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया भी ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई है.

वैकेंसी डिटेल

पंचायत सहायक के पद पर जारी इस वैकेंसी (UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021) में कुल 58189 पद भरे जाएंगे. इस वैकेंसी के तहत उम्मीदवार जिस गांव या पंचायत क्षेत्र का रहने वाला है उसी क्षेत्र के पंचायत सचिवालय में आवेदन कर सकते हैं. इस वैकेंसी को लेकर कुछ शर्ते रखी गई हैं जिसकी जानकारी नीचे दी गई है-

  • पंचायत सहायक के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना 30 जुलाई से 1 अगस्त के बीच जारी होगी.
  • आवेदन पत्र जमा करने की अवधि 2 अगस्त से 17 अगस्त तक रहेगी.
  • जमा आवेदन पत्र ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराने का काम 18 अगस्त से 23 अगस्त के बीच किया जाएगा.
  • मेरिट लिस्ट तैयार करने का काम 24 अगस्त से 31 अगस्त तक किया जाएगा.
  • डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन होगा.
  • समिति 1 सितंबर से 7 सितंबर के बीच परीक्षण करेगी.
  • ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच जारी कर दिया जाएगा.
  • पंचायत सहायकों को 6 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा.
  • पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी.
  • प्रधान अपने परिवार और रिश्तेदारों को इसमें नहीं रख पाएंगे.

आवेदन प्रक्रिया

पंचायती राज विभाग द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार, प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक-कम-एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर में आवेदन शुरू होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई हैं. इसके लिए आपको पंचयती राज मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर निर्धारित फॉर्म को भरकर अपने ब्लॉक में जमा करना होगा. आवेदन संबंधित जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

योग्यता और चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया 10 सितंबर 2021 के पहले पूरी की जानी है. आवेदन किए उम्मीदवारों के हाई स्कूल और इंटर के अंकों के औसत के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार फाइनल रूप से चयन किया जाना है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयुसीमा 1 जुलाई से 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है. इसके अलावा पंचायत सहायक के लिए आवेदन करने वाले ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर ली हो. साथ ही कंप्यूटर चलाना आतो हो.