टीम इंडिया में आएगा धोनी का चहेता, रन बनाने की मशीन है यह खिलाड़ी, श्रीलंका की अब खैर नहीं!

 श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम पर कोरोना वायरस ने बुरा असर डाला है. क्रुणाल पंड्या 27 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसके चलते वे सीरीज से बाहर हो गए. वहीं क्लोज कॉन्टेक्ट होने की वजह से टीम इंडिया के आठ खिलाड़ियों का भी बाकी बचे दो मैचों में खेलना मुश्किल है. ऐसे में 28 जुलाई को भारतीय टीम पूरी तरह से बदली हुई नज़र आएगी. टीम इंडिया में कई नए चेहरे नज़र आएंगे. इसके तहत आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने वाला एक युवा सितारा भी अपना डेब्यू कर सकता है. इस खिलाड़ी को भारतीय टीम के लिए भविष्य का ओपनर माना जा रहा है. इस खिलाड़ी का नाम है ऋतुराज गायकवाड़.

ऋतुराज गायकवाड़ दो सीजन से चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने काफी प्रभावित किया है. 2020 में उन्होंने 6 मैच में 51 की औसत से 204 रन बनाए थे. इसमें लगातार 3 अर्धशतक शामिल थे. लगातार तीन मैचों में फिफ्टी लगाने वाले वे चेन्नई सुपरकिंग्स के इकलौते खिलाड़ी हैं. उनसे पहले कोई बल्लेबाज सीएसके के लिए इस तरह का कारनामा नहीं कर पाया था. वहीं तीन लगातार मैच में प्लेयर ऑफ दी मैच जीतने वाले वे तीसरे ही भारतीय हैं. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली ने यह कारनामा किया था.

इसके बाद 2021 सीजन में 7 मैच में 28 की औसत से 196 रन बनाए थे. इसमें भी 2 अर्धशतक शामिल हैं. आईपीएल 2020 से पहले वे कोरोना की चपेट में आ गए थे. फिर जब वे टीम में आए तो पहले तीन में से दो मैचों में तो खाता भी नहीं खोल पाए. लेकिन फिर कप्तान धोनी के भरोसे पर खरे उतरे और अब टीम के मुख्य ओपनर हैं. धोनी इस युवा बल्लेबाज के दिमाग से भी काफी प्रभावित हैं. वे सार्वजनिक रूप से भी कह चुके हैं कि गायकवाड़ मैच में काफी एक्टिव रहते हैं और अपने इनपुट देते हैं.

ऋतुराज गायकवाड़ अभी सिर्फ 24 साल के हैं. घरेलू क्रिकेट में वो महाराष्ट्र के लिए 11 शतक लगा चुके हैं. फर्स्ट क्लास मैच के 21 मैच में उन्होंने 38.54 की औसत से 1349 रन बनाए हैं. इसमें 4 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. लिस्ट ए के 59 मैच में उन्होंने 7 शतक लगाए हैं. इसमें गायकवाड़ की औसत 47.87 की है. वहीं 46 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 32.60 की औसत से 1337 रन हैं.

ऋतुराज गायकवाड़ श्रीलंका के खिलाफ पृथ्वी शॉ की जगह ले सकते हैं. वे काफी समय से भारतीय ए टीम के सैटअप का हिस्सा हैं. यहां पर राहुल द्रविड़ की कोचिंग में उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इंडिया ए के लिए उन्होंने 843 रन बनाए हैं और दुनिया की अलग-अलग टीमों के खिलाफ लगातार रन बनाए हैं. इस दौरान 2019 में उन्होंने श्रीलंका ए और वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ नाबाद 187, नाबाद 125, 94, 84, 74, 3, 85, 20, 99 के स्कोर बनाए थे. इन दोनों टीमों के खिलाफ उन्होंने 112.83 की औसत से 677 रन बनाए थे.