आपको आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI ने दी जरूरी जानकारी, ‘बाल आधार’ बनवाने वालों को मिली बड़ी राहत

 आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर है. आधार जारी करने वाली संस्‍था भा‍रतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मंगलवार को बच्‍चों के लिए ‘बाल आधार’ को लेकर जरूरी जानकारी दी है. UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि अब बाल आधार बनाने के लिए माता-प‍िता के आधार के साथ बच्‍चे के बर्थ सर्टिफिकेट या अस्‍पताल से डिसचार्ज स्लिप से ही काम हो जाएगा. ऐसे में उन मां-बाप को सहूलियत मिल जाएगी, जो अपने नवजात बच्‍चे का आधार बनाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का इंतजार नहीं करना चाहते हैं. उनका काम अब अस्‍पताल के डिस्‍चार्ज स्लिप से ही हो जाएगा.

बाल आधार सामान्‍य आधार कार्ड का ही एक वैरिएंट है जो नीले रंग का होता है. 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए बाल आधार बनाया जाता है. नये नियमों के तहत, 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों का आधार बनाने के लिए उनका कोई बायोमेट्रिक डेटा कैप्‍चर नहीं किया जाता है. 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत को खत्‍म कर दिया गया है. हालांकि जब बच्‍चे की उम्र 5 साल से अधिक हो जाएगी, तब उनके बायोमेट्रिक को अपडेट कराना भी अनिवार्य है.

बाल आधार बनाने के लिए बच्‍चों की केवल फोटो की जरूरत

UIDAI ने इस बारे में भी जानकारी देते हुए कहा है कि 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों को आधार एनरोलमेंट के समय फिंगरप्रिंट और आंख की पुतली को स्‍कैन नहीं किया जाएगा. केवल उनके फोटोग्राफ से ही यह काम हो जाएगा. लेकिन 5 साल की उम्र पूरा होते ही उनके बायोमेट्रिक को अपडेट कराना अनिवार्य होगा. पांच साल से कम उम्र होने पर बच्‍चों के माता-पिता का फिंगर स्‍कैन होता है.

NRI बच्‍चों के लिए जरूर ध्‍यान में रखें ये बात

आधार कार्ड बनाने के लिए पासपोर्ट, पैन, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि में से किसी एक डॉक्‍युमेंट की जरूरत होती है. UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर कोई बच्‍चा प्रवासी भारतीय (NRI) है, तब उस बच्‍चे का आधार बनाने के लिए वैलिड भारतीय पासपोर्ट अनिवार्य होगा. वैलिड भारतीय पासपोर्ट से उनकी पहचान सुनिश्चित हो सकेगी.

बाल आधार के लिए आवेदन करने का तरीका

स्‍टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर फिर आपको आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्‍टेप 2: यहां पर बच्‍चे का नाम, माता-पिता का नाम समेत कई जरूरी जानकारी को भरना होगा. आपको आधार एनरोलमेंट फॉर्म भी भरना होगा.

स्‍टेप 3: इस स्‍टेप में आप आवासीय पता, लोकेलिटी, जिला/शहर, राज्‍य आदि की जानकारी भरेंगे.

स्‍टेप 4: इसके बाद अप्‍वॉइंटमेंट बटन पर क्लिक करें और आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन के लिए शेड्यूल चुनें. आप अपने घर के सबसे नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर को चुन सकते हैं.

स्‍टेप 5: अप्‍वॉइंटमेंट की तारीख पर आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. यहां पर आपको बच्‍चे का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और रेफरेंस नंबर भी ले जाना होगा.

स्‍टेप 6: एनरोलमेंट सेंटर सभी डॉक्यमेंट्स को वेरिफाई किया जाएगा इसके बाद बायोमेट्रिक जानकारी को लेकर बच्‍चों के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. 5 साल से छोटे बच्‍चे का केवल फोटोग्राफ ही रजिस्टर किया जाता है.

स्‍टेप 7: यहां पर भी सभी प्रक्रिया पूरा होने के बाद आवेदक को अकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाता है, जिसकी मदद से आप एप्‍लीकेशन की स्‍टेटस जान सकते हैं.

स्‍टेप 8: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर 60 दिनों के बाद एक SMS आएगा. एनरोलमेंट प्रोसेस के 90 दिन के अंदर आपको बाल आधार भेज दिया जाएगा.