कहीं फेसबुक, लिंक्डइन से आपका डेटा तो नहीं हो रहा लीक, इस वेबसाइट के जरिए करें चेक

 आए दिन डेटा लीक (Data Leak) से जुड़ी खबरें सुनने को मिलती हैं. लीक वजह चाहे जो भी हो लेकिन यूजर्स के डेटा लीक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में हमारे डेटा को लेकर चिंता होना बहुत स्वाभाविक है. इसलिए यह जानना जरूरी है कि हमारा डेटा लीक हुआ है या नहीं. हमारे डेटा को लीक किया जा रहा है या नहीं यह जांचने के लिए कुछ आसान तरीकों का उपयोग किया जा सकता है.

इसके लिए एक वेबसाइट है जिसका नाम है ‘Have i been pwned’. जिसमें आप अपना ईमेल या फोन नंबर डालकर पता लगा सकते हैं कि आपका डेटा चोरी हुआ है या नहीं. पहले यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर सिर्फ ईमेल एड्रेस के जरिए सर्च कर सकते थे. अब इस वेबसाइट के सर्च बॉक्स में आपका मोबाइल नंबर भी डाला जा सकता है और वेबसाइट यह वेरीफाई करेगी कि आपकी जानकारी इस लीक हुए डेटाबेस में मौजूद है या नहीं.

फेसबुक डेटा लीक

कुछ दिन पहले एक खबर ने यूजर्स के होश उड़ा दिए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 533 मिलियन फेसबुक अकाउंट्स से पर्सनल डेटा कथित तौर पर मुफ्त में ऑनलाइन लीक (Facebook Data Leak) हो गया था. इनसाइडर के अनुसार, “लीक डेटा में 106 देशों के 533 मिलियन से अधिक फेसबुक यूजर्स की पर्सनल जानकारी शामिल है, जिसमें यूएस के 32 मिलियन से अधिक यूजर्स, यूके के 11 मिलियन यूजर्स और भारत के 6 मिलियन यूजर्स शामिल हैं.”

करोड़ों भारतीय यूजर्स का डेटा हुआ लीक

कुछ दिनों पहले भारत में डेटा लीक (Indian Users Data Leak) की एक बड़ी खबर सामने आई थी. जिसमें करीब 9.9 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक हुआ था. हैकर्स ने दावा किया है कि उन्होंने भारत के 9.9 करोड़ मोबिक्विक यूजर्स का डेटा (MobiKwik Users Data Leak) उड़ा दिया है. इसमें मोबाइल फोन नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल, ई-मेल और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल थे.

कैसे सिक्योर रखें अपना डेटा 

Data Security Tips: अगर अपने डेटा को सिक्योर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये जरूरी स्टेप्स फॉलो करना होगा.

  • आपको ‘स्ट्रांग पासवर्ड’ या पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए आप टू फैक्ट वेरिफिकेशन एनेबल कर सकते हैं.
  • आप बायोमेट्रिक पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.