IND VS SL, 2nd T20I: श्रीलंका ने जीता दूसरा टी20, सीरीज 1-1 से बराबर

 नई दिल्ली. कोलंबो में खेले गए दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका ने टीम इंडिया (India vs Sri Lanka, 2nd T2OI) को 4 विकेट से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 132 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका ने 2 गेंद पहले ही 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रीलंका की जीत में धनंजय डी सिल्वा (Dhananjaya de Silva) ने नाबाद 40 रन बनाए. मिनोद भानुका (Minod Bhanuka) ने भी 36 रनों की अहम पारी खेली. श्रीलंका ने इस जीत के साथ ही टी20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली और सीरीज के विजेता का फैसला गुरुवार को होने वाले टी20 मैच में होगा. भारत के लिए कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके, वरुण चक्रवर्ती ने महज 18 रन देकर 1 विकेट लिया. लेकिन चेतन सकारिया ने 3.4 ओवर में 34 रन देकर मैच को श्रीलंका की झोली में डाल दिया.


इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी (IND VS SL, 2nd T20I) का फैसला किया. डेब्यू मैच खेल रहे ऋतुराज गायकवाड़ और कप्तान शिखर धवन ने सधी शुरुआत दी और दोनों ने ओपनिंग साझेदारी में 49 रन जोड़े. लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ 21 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे और उन्होंने श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका को अपना विकेट दिया.

भारत का रन रेट रहा धीमा
गायकवाड़ के आउट होने के बाद भारत का रन रेट लगातार गिरता चला गया. मुश्किल पिच पर शिखर धवन खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे. वहीं डेब्यू मैच खेल रहे देवदत्त पडिक्कल के लिए भी शॉट खेलना मुश्किल हो रहा था. भारत ने पहले 10 ओवर में महज 61 रन ही बनाए. पडिक्कल और धवन के बीच कुल 32 रनों की साझेदारी हुई लेकिन कप्तान शिखर धवन 40 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. धवन ने 40 रन बनाने के लिए 42 गेंद खेली. अपना पहला मैच खेल रहे देवदत्त पडिक्कल ने भी अच्छे शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन उनके बल्ले से एक छक्का और एक चौका ही निकला और वो भी तेजी से रन बनाने के फेर में हसारंगा की गेंद पर बोल्ड हो गए. पडिक्कल ने 29 रन बनाए. इसके बाद कोई भारतीय बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाया. संजू सैमसन ने 13 गेंदों में 7 रन बनाए. नीतीश राणा ने 12 गेंदों में 9 रन बनाए. श्रीलंका के लिए अखिला धनंजया ने 2, चमीरा ने 1 विकेट लिया. हसारंगा, शनाका को भी 1-1 कामयाबी मिली.


श्रीलंका के बल्लेबाज भी पिच के फेर में फंसे
कोलंबो की पिच पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों को भी काफी मुश्किल हुई. सबसे पहले भुवनेश्वर कुमार का शिकार अविष्का फर्नाण्डो हुए जिन्होंने 11 रन बनाए. इसके बाद वरुण चक्रवर्ती ने सदीरा समाविक्रमा को 8 रन के निजी स्कोर पर निपटा दिया. कुलदीप यादव ने आते ही श्रीलंका को अपनी फिरकी में फंसाया और पहले कप्तान दसुन शनाका को 3 रन पर स्टंप आउट कराया और उसके बाद मिनोद भानुको को भी उन्होंने 36 रन पर निपटाया.

4 विकेट गिरने के बाद हसारंगा और धनंजय ने अच्छे शॉट खेले और 20 गेंदों में 28 रनों की साझेदारी कर मैच को रोमांचक बना दिया. लेकिन राहुल चाहर ने 15वें ओवर में हसारंगा को आउट कर टीम इंडिया की वापसी कराई. इसके बाद 18वें ओवर में साकरिया ने अपने टी20 करियर का पहला विकेट झटक श्रीलंका को छठा झटका दिया. लेकिन इसके बाद चमिका करुणारत्ने और धनंजय डीसिल्वा ने महज 14 गेंदों पर 28 रन जोड़कर श्रीलंका को 2 गेंद पहले ही जीत दिला दी. खेल का रुख चमिका करुणारत्ने ने पलटा, जिन्होंने 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार के ओवर में छक्का जड़ 12 रन बटोरे. अंतिम ओवर में श्रीलंका को 8 रन चाहिए थे लेकिन चेतन सकारिया इन्हें बचा ना सके और श्रीलंका ने 4 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया.