स्मृति मांधना ने जड़ा सबसे तेज अर्धशतक, 6 ओवर के मैच में सिर्फ 9 गेंदों पर मचाया कोहराम

 भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) की ओपनर स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) इस समय इंग्‍लैंड में खेले जा रहे द हंड्रेड टूर्नामेंट में हिस्‍सा ले रही हैं. इस टूर्नामेंट में उन्‍होंने अपने बल्‍ले का जलवा जमकर बिखेरा है. मांधना की गिनती दुनिया की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में की जाती है. मगर आज यानी 29 जुलाई को स्मृति मांधना ने अपने बल्‍ले से ऐसा कोहराम मचाया कि दिग्‍गज गेंदबाज भी पनाह मांगतीं नजर आईं. इस भारतीय बल्‍लेबाज ने महिला टी20 क्रिकेट का सबसे विस्‍फोटक अर्धशतक अपने नाम कर लिया. चौकों और छक्‍कों की ऐसी बारिश हुई बूंदों और रनों का अंतर ही खत्‍म हो गया. स्मृति मांधना ने ये ऐतिहासिक पारी किया सुपर लीग (Kia Super League) के एक मैच में खेली.

दरअसल, वेस्‍टर्न स्‍टोर्म और लैंकाशर लाइटनिंग के बीच ये मैच 29 जुलाई 2018 को खेला गया. इसमें बारिश के चलते मुकाबले को 6 ओवर का कर दिया गया. वेस्‍टर्न स्‍टोर्म के लिए ओपनिंग करने उतरीं मांधना ने आते ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए और जब 6 ओवरों का खेल पूरा हुआ तब तक उनके नाम 18 गेंदों पर अर्धशतक का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. इस मामले में उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड की सोफी डिवाइन की बराबरी की, जिन्‍होंने भारत के खिलाफ 18 गेंदों पर ही महिला टी20 क्रिकेट का पचासा जमाया था. मांधना ने कुल 19 गेंदों पर नाबाद 52 रन की पारी खेली. इसमें भी दिलचस्‍प बात ये रही कि उन्‍होंने 44 रन तो सिर्फ 9 गेंदों पर 5 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से बना दिए थे. मांधना के अलावा विकेटकीपर बल्‍लेबाज रेचल प्रीस्‍ट ने 13 गेंदों पर 25 रन की पारी खेली और टीम का स्‍कोर 6 ओवर में 2 विकेट खोकर 85 रनों तक पहुंचाया.

सोफी डिवाइन ने रोमांचक किया मैच

लैंकाशर की टीम की ने लक्ष्‍य तक पहुंचने की कोशिश तो बहुत की लेकिन सफलता अंत में मिल नहीं सकी. टीम ने 6 ओवर में 67 रन तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की और 18 रन से ये मैच हार गई. हालांकि लैंकाशर का एक भी विकेट नहीं गिरा. सोफी डिवाइन 21 गेंदों पर 46 रनों की विध्‍वंसक पारी खेलकर नाबाद लौटीं. इसमें उन्‍होंने 3 चौके और 4 छक्‍के लगाए. वहीं रेचल हेंस ने आउट हुए बिना 15 गेंदों में 18 रन बनाए. वो सिर्फ दो ही चौके लगा सकीं. स्मृति मांधना ने ने भारत के लिए 81 टी20 मैच खेले हैं. इनमें उनके नाम 26.04 की औसत से 1901 रन दर्ज हैं. इस प्रारूप में उनके नाम 13 अर्धशतक भी हैं.