वैक्सीन लगवा ली मगर अभी तक नहीं आया मैसेज, तो फिर ऐसे डाउनलोड करना होगा सर्टिफिकेट

 कोरोना वायरस वैक्सीन का कार्यक्रम जोरो पर है और हर रोज लाखों लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वैक्सीन लगाए जाने के बाद आपको एक मैसेज भी मिलता है, जो बताता है कि आपके वैक्सीन लग चुकी है. इस मैसेज के जरिए आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो अब काफी अहम दस्तावेजों में से एक होने वाला है. लेकिन, कई बार होता है कि मेडिकल स्टाफ या टेक्निकल की दिक्कत की वजह से मैसेज नहीं आ पाता है तो आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाता.

दरअसल, सर्टिफिकेट ना होने की वजह से आपको काफी मुश्किल हो सकती है और इसे आपके आधार में अपडेट होना आवश्यक है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आपके पास मैसेज नहीं आया है तो आप किस तरह से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही जानते हैं कि सर्टिफिकेट किस तरह से आपके लिए अहम दस्तावेज साबित होने वाला है…

क्यों अहम है वैक्सीन सर्टिफिकेट?

दरअसल, कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य सरकारें और केंद्र सरकार गाइडलाइंस जारी करती रहती हैं. हाल ही में कई राज्यों में उन लोगों को काफी छूट दी गई है, जिन्होंने वैक्सीन लगवा रखी है. जैसे अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं या किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में जा रहे हैं तो भी आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है. इतना ही नहीं, फिल्म थियेटर आदि में भी वैक्सीन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता कर दी गई है, ऐसे में अब सर्टिफिकेट की आवश्यकता है.

इसके अलावा अगर मान लीजिए आपने पहली डोज वैक्सीन लगवाई है और जब आप दूसरी डोज वैक्सीन लगवाने जाएंगे तो आपकी पहली वैक्सीन की जानकारी आधार में अपडेट होनी आवश्यक है. ऐसा ना होने पर आप अपने दूसरी डोज नहीं लगवा पाएंगे. इसलिए अगर आपके पास पहली डोज लगवाने का मैसेज नहीं आया है तो इस तुरंत अपडेट करवा लें.

कैसे मिलेगा सर्टिफिकेट?

अगर आपके पास मैसेज नहीं आया है तो आप Cowin के जरिए फोन नंबर की मदद से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की कोशिश करें. अगर आपका वैक्सीनेशन अपडेट होगा तो आप वहां से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. लेकिन, अगर वहां भी आपका वैक्सीनेशन अपडेट नहीं है तो आपको काफी मुश्किल हो सकती है. इस मामले में सीनियर डॉक्टर संयम अग्रवाल बताते हैं कि ऐसी स्थिति में आपको जहां वैक्सीन लगी है, वहां जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए और नाम रजिस्टर करवाना चाहिए.

डॉक्टर संयम अग्रवाल का कहना है कि अगर आपके वैक्सीन लगवाए हुए ज्यादा दिन हो गए हैं, तो भी आप किसी नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्टर करवा सकते हैं. लेकिन आपको ये काम काफी जल्दी करना पड़ेगा, क्योंकि ज्यादा लेट होने पर आपको दूसरी डोज में दिक्कत होगी. लेकिन, मैसेज ना आने पर आपको फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और सिस्टम में उस दिन को ही वैक्सीन लगने की जानकारी आएगी, जिस दिन आपने दोबारा रजिस्टर करवाया है. साथ ही इसी हिसाब से आपको सेकेंड डोज के लिए डेट मिलेगी.