PNB ग्राहक हो जाएं सावधान! बैंक ने जारी किया जरूरी अलर्ट, नहीं ध्यान तो होगा भारी नुकसान

 नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB-Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है. देशभर के बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह कर रहे हैं. SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.


पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है. साथ ही एक ट्वीट जारी कर सावधान रहने को कहा है. बैंक अपने ग्राहकों से कहा है कि सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल से सावधान रहें। हैंडल की पुष्टि किए बिना कोई बाहरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करें और ना ही अपनी पर्सनल डिटेल किसी के साथ शेयर करें.



इससे पहले भी बैंक ने एक अलर्ट जारी कर ग्राहकों फर्जी कॉल से सतर्क रहने को कहा था. दरअसल खुद को बैंक कर्मचारी बताकर कुछ लोग फर्जी कॉल करके ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं. फोन पर वे उन्हें बैंक खाता संबंधी डर दिखाकर उनसे जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और उनके खाते से पैसे गायब कर रहे हैं. ऐसे में बैंक के ग्राहक किसी झांसे में न आएं इस बाबत PNB ने अलर्ट जारी कर दिया है.


 


कैसे बचें बैंक फ्रॉड से
1 OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.
2 बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें
3 फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें
4 ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें
5 बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता
6 ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें
7 बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें
8 अनजान लिंक की जांच करें
9 स्पाईवेयर से बचकर रहें