T20 World Cup: धोनी को कई बार आउट करने वाले गेंदबाज को जरूर मिलना चाहिए मौका, हरभजन सिंह की सलाह

 नई दिल्ली. टीम इंडिया आज (29 जुलाई) आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) से पहले अपना अंतिम टी20 मैच खेलने के लिए तैयार है. ऐसे में टीम में अभी भी ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां चयनकर्ताओं को काम करने की जरूरत है. जहां तक ​​ओपनिंग कॉम्बिनेशन की बात है तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन स्पिन विभाग ‘मेन इन ब्लू’ के लिए असली चिंता का विषय है. 2017 में टीम इंडिया के मुख्य स्पिनर के रूप में पदभार संभालने वाले युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को 2020-21 सीजन के दौरान दो बार प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था, जबकि कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने नियमित रूप से अनुपस्थिति रहने के बाद एक टी20 में वापसी की.


राहुल चाहर (Rahul Chahar) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) ने सीमित अवसरों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अनुभवहीन हैं. चूंकि मौजूदा स्थिति के कारण हर टीम आईसीसी इवेंट के लिए जंबो स्क्वॉड का चयन करेगी, इसलिए मौजूदा टीम के सभी 4 स्पिनर भी इसमें जगह बना सकते हैं. आईपीएल में उनका प्रदर्शन यह तय करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा कि उनमें से किसे चुना जाता है, अगर वे टीम में जगह बनाते हैं तो. इस बीच अनुभवी भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने स्पिनर के लिए अपनी पसंद बताई और कहा कि वरुण चक्रवर्ती भारत के लिए जरूरी हैं.

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने स्पोर्ट्स तक से बातचीत में खुलासा किया कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के नेट सेशन के दौरान वरुण चक्रवर्ती ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को काफी परेशान किया और उन्हें कई बार आउट भी किया. सिर्फ नेट सेशन में ही नहीं, चक्रवर्ती ने आईपीएल 2020 में भी धोनी को दो बार आउट किया था.


उन्होंने कहा, ”मैंने उन्हें पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स के साथ नेट सेशन के दौरान देखा था. एमएस धोनी बाकी तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को छक्के मार रहे थे, लेकिन जब चक्रवर्ती गेंदबाजी कर रहे थे. उन्होंने धोनी को हर तरह की परेशानी में डाला और उन्हें कई बार आउट किया. और कोई भी उन्हें नेट्स में नहीं मार पाया. तभी मैंने भविष्यवाणी की थी कि वरुण चक्रवर्ती भारत के लिए खेलेगा. वह थोड़ा नर्वस हो जाते हैं, लेकिन वह जितना अधिक खेलेंगे, वह उतना बेहतर करेंगे.”

हरभजन सिंह ने आगे कहा, ”उन्हें कुछ समय दें और मेरा अब भी मानना ​​है कि अगर भारत को टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करना है तो स्पिनरों को अच्छा करना होगा. वरुण चक्रवर्ती भारत के लिए जरूरी हैं.” बता दें कि वरुण चक्रवर्ती 2020 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में चुने गए थे. इसके बाद इंग्लैंड सीरीज से भी बाहर होने के बावजूद उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए नामित किया गया था. आईपीएल में उनका प्रदर्शन यह तय करने में अहम भूमिका निभाएगा कि वह अपनी जगह बना पाते हैं या नहीं.