बढ़ती पेट्रोल की कीमतों से परेशान लोगों को नितिन गडकरी ने बताया ये तरीका, 60-65 रुपये में मिल जाएगा ईंधन

 नई दिल्ली: कोरोना काल में हर दिन बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों (Surging Petrol Price) से आम जनता काफी परेशान है. देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं. इस बीच नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का एक बयान सामने आया है. इस बयान में उन्होंने आम जनता को महंगे पेट्रोल (Petrol price today) के बोझ से बचने का रास्त बताया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही हम लोग पेट्रोल पंप पर इथेनॉल की सुविधा देंगे जोकि पेट्रोल-डीजल से कम रेट्स पर उपलब्ध होगा. इथेनॉल के उपयोग से आपकी कम से कम 20 रुपये प्रति लीटर तक की बचत हो सकती है.


आगे उन्होंने कहा कि देश में तेजी से बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों की वजह से जगह-जगह आंदोलन हो रहे हैं और आम जनता को भी काफी परेशानी हो रही है. ऐसे में हम लोगों को आने वाले दिनों में पेट्रोल पंप पर इथेनॉल की सुविधा देंगे.


60-65 रुपये प्रति लीटर मिल जाएगा इथेनॉल
इस समय देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार है. वहीं, ग्राहकों को इथेनॉल करीब 60 से 65 रुपये प्रति लीटर मिल जाएगा. इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से प्रदूषण में भी कमी आएगी.

आयात पर खर्च हो रहे 8 लाख करोड़
केंद्रीय मंत्री ने कहा, “हम लोग अपनी अर्थव्यवस्था में पेट्रोल-डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर 8 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है. हमने एक नीति तैयार की है जो आयात के विकल्प को लागत प्रभावी प्रदूषण मुक्त व स्वदेशी इथेनॉल, जैव सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन ईंधन के विकास को प्रोत्साहित करती है.”

वैकल्पिक ईंधन पर सरकार कर रही है काम
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार वैकल्पिक ईंधन पर लगातार काम कर रही है. फ्लेक्स इंजन के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि ऑटोमोबाइल विनिमार्ताओं विशेषकर चौपहिया और दुपहिया वाहनों के लिए फ्लेक्स इंजन बनाना अनिवार्य करने के संबंध में तीन महीने में निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि एलएनजी दुनिया भर में लंबी दूरी के परिवहन के लिए सबसे पसंदीदा ईंधन के रूप में उभर रहा है. इसके अलावा अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे कई देशों के पास फ्लेक्स इंजन पहले से उपलब्ध है.


आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव
सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ है. वहीं, लंबे समय के बाद डीजल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है. राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 101.19 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई. वहीं डीजल 89.72 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.