शिखर धवन के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ‘गोल्डन डक’ होने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

 नई दिल्ली. अनुभवी बल्लेबाज और श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान संभाल रहे ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के नाम गुरुवार को एक खराब रिकॉर्ड दर्ज हो गया. सीरीज के तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिखर धवन खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट गए. वह पारी की अपनी पहली ही गेंद खेल रहे थे लेकिन दुष्मांता चमीरा ने धनंजय डि सिल्वा को कैच कराकर उन्हें पैवेलियन की राह दिखा दी. धवन ‘गोल्डन डक’ होने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए.


कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि यह फैसला ज्यादा सही साबित नहीं हुआ और टीम ने 4 विकेट 5 ओवर के भीतर मात्र 25 रन तक गंवा दिए. धवन खुद पारी की चौथी गेंद पर आउट हो गए. चमीरा की बाहर जाती गेंद को दूर भेजने के चक्कर में धवन के बल्ले का किनारा लगा और धनंजय ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले धवन अपने करियर का 68वां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे थे. उन्होंने इससे पहले तक टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 1759 रन बनाए जिसमें 11 अर्धशतक शामिल रहे हैं. धवन के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में यह उनका पहला गोल्डन डक था जबकि अंतरराष्ट्रीय करियर में उनके साथ ऐसा तीसरी बार हुआ.


इससे पहले धवन ने टॉस जीतने के बाद कहा, ‘हम अच्छा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे. हमारी गेंदबाजी काफी मजबूत है, इसलिए हम लक्ष्य का बचाव करने उतरेंगे.’ श्रीलंका ने इससे पहले बुधवार को कोलंबो में 4 विकेट से जीत के साथ सीरीज बराबर कर ली थी. धवन की कप्तानी में भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी. इस सीरीज में हेड कोच की जिम्मेदारी दिग्गज राहुल द्रविड़ संभाल रहे हैं.