IPL 2021 से पहले मुंबई इंडियंस में शामिल हुआ 600 मैच खेला और 950 से ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज

 पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज विनय कुमार (R Vinay Kumar) को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपने प्रतिभा खोज विभाग में शामिल किया है. फ्रेंचाइजी ने गुरुवार को यह घोषणा की. विनय से पहले हाल में पूर्व भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल को मुंबई इंडियन्स के प्रतिभा खोज विभाग में शामिल किया गया था. 37 वर्षीय विनय दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने करियर में एक टेस्ट, 31 वनडे और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने भारत के लिए कुल 41 अंतरराष्ट्रीय मैच में 49 विकेट लिए. विनय की अगुवाई में कर्नाटक ने दो बार रणजी ट्रॉफी खिताब जीता. वह 2015 और 2017 में आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियन्स टीम का भी हिस्सा थे. विनय कुमार ने आईपीएल में 105 मैच खेलकर 105 ही विकेट लिए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 40 रन देकर 4 विकेट का रहा. विनय ने इस साल फरवरी में संन्यास की घोषणा की थी.

विनय कुमार ने वनडे और टी20 क्रिकेट से भारत के लिए डेब्यू किया था. फिर रणजी ट्रॉफी में दमदार गेंदबाजी के दम पर टेस्ट फॉर्मेट के लिए भी टीम में शामिल किया गया था. ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर विनय को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला. पर्थ में विनय ने अपना डेब्यू किया, लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्हें सिर्फ 13 ओवर की गेंदबाजी का मौका मिला, जिसमें वह महंगे साबित हुए और सिर्फ एक विकेट हासिल कर पाए. इसके बाद उन्हें टेस्ट में फिर जगह नहीं मिली. हालांकि घरेलू क्रिकेट में इस खिलाड़ी का दबदबा रहा. 2004 में अपना फर्स्ट क्लास करियर शुरू करने वाले विनय ने 17 साल के करियर में करीब 600 मैच और साढ़े नौ सौ से ज्यादा विकेट हासिल किए. 139 फर्स्ट क्लास मैचों में विनय ने 504 विकेट झटके, जबकि 141 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम 225 विकेट आए.

मुंबई और विनय कुमार ने क्या कहा

मुंबई की ओर से जारी बयान में कहा गया कि विनय कुमार टीम मैनेजमेंट और कोचिंग स्टाफ के साथ मिलकर काम करेंगे. मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी की ओर से कहा गया, ‘मुंबई इंडियंस की स्थापना प्रतिभा को खोजने और युवाओं को तैयार करने के भरोसे के मजबूत उसूलों पर हुई है. मुझे भरोसा है कि विनय हमारी विचारधारा में नए मूल्य जोड़ेंगे और स्काउटिंग की ताकत को बढ़ाएंगे.’ वहीं विनय कुमार ने कहा, ‘मुंबई इंडियंस खेल के हर क्षेत्र में श्रेष्ठता की कोशिश करती है और नई प्रतिभाओं को खोजना निसंदेह उनकी बड़ी ताकत है. यह नया अध्याय है और व्यक्तिरूप से मुझे लगता है कि क्रिकेट को वापस लौटाने का मौका है.’