किसानों के लिए अलर्ट: इन 6 राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना, जानें- देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी. निम्न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी प्रवाह के कारण 31 जुलाई से एक अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में और 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई से चार अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि 31 जुलाई से तीन अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी.

राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट

राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है. आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में बारिश हुई है. वहीं, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है.

खेती के अनुकूल है समय-समय पर हो रही बारिश

देश के किसान अभी खरीफ फसलों की खेती में लगे हुए हैं. ज्यादातर हिस्से में धान की रोपाई का काम पूरा हो चुका है लेकिन धान की फसल के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. ऐसे में समय-समय पर हो रही मॉनसूनी बारिश फसल के लिए अच्छी साबित हो रही है. लेकिन कुछ इलाकों में लगातार हुई बारिश से फसलों को नुकसान पहुंच सकता है.

20 करोड़ से अधिक किसान खरीफ फसलों की खेती करते हैं और इन फसलों के लिए पानी की बेहद जरूरत होती है. धान, कपास, सोयाबीन, बाजरा, मूंगफली और गन्ना की खेती किसान लगे हुए हैं. मध्य प्रदेश में तो शुरुआती महीनों में बारिश नहीं होने के कारण सोयाबीन किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से राज्य में लगातार बारिश का दौर जारी है.

रविवार को इन इलाकों में होगी अच्छी बारिश

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि रविवार को पूर्वी झारखंड, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. साथ ही साथ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, शेष उत्तर प्रदेश और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

इसके अलावा, उत्तर और दक्षिण पूर्व राजस्थान, गुजरात, शेष मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना है.