Top 10 Sports News : टोक्यो में सिंधु ने तोड़ी गोल्ड की उम्मीद, बट्ट ने सैमसन को बताया आलसी बल्लेबाज

 नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में गोल्ड की उम्मीद मानी जा रहीं शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) को सेमीफाइनल में लगातार गेमों में शिकस्त झेलनी पड़ी. सिंधु अब गोल्ड की दौड़ से बाहर हो गईं और अब ब्रॉन्ज के लिए खेलेंगी. वहीं, श्रीलंका दौरे पर खास प्रदर्शन नहीं करने वाले भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) ने एक आलसी बल्लेबाज बताया है. साथ ही उन्होंने संजू की तकनीक में भी खामियां बताईं. एथलीट मान कौर (Man Kaur) का 105 साल की उम्र में शनिवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.


भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु टोक्यो ओलंपिक के बैडमिंटन सिंगल्स के सेमीफाइनल में हार गईं. चीनी ताइपे की ताई जु यिंग ने उन्हें सीधे गेमों में शिकस्त दी. पहला गेम सिंधु ने 18-21 से गंवाया. दूसरे गेम में ताई जु ने सिंधु पर दबाव बढ़ाया और आसानी से दूसरा गेम 21-12 जीत फाइनल में जगह बना ली. सिंधु अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए ही बिंग जियाओ का सामना करेंगी.
भारत के लिए 31 जुलाई का दिन टोक्यो ओलंपिक में ‘कहीं हार और कहीं जीत’ वाला रहा. शटलर सिंधु का टोक्यो में गोल्ड जीतने का सपना महिला एकल के सेमीफाइनल में हार से टूट गया जबकि बॉक्सिंग में पदक के प्रबल दावेदार अमित पंघाल आगे नहीं बढ़ पाए. वहीं, पूजा रानी भी हारकर बाहर हो गईं. हालांकि, चक्का फेंक की महिला एथलीट कमलप्रीत कौर ने फाइनल में जगह बनाकर भारतीय खेमे में कुछ उम्मीद जगाई. वहीं, महिला हॉकी टीम ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली.
जमैका की एलेन थॉम्पसन-हेरा ने महिलाओं की 100 मीटर फर्राटा दौड़ में फ्लोरेंस ग्रिफिथ जॉयनर की 33 साल पुराने ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसी के साथ उन्होंने लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया. एलेन ने 10.61 सेकंड का समय लिया जो ग्रिफिथ जॉयनर के 1988 सोल ओलंपिक (1988) में बनाए 10.62 सेकंड के रिकॉर्ड से बेहतर है. सबसे खास बात रही कि महिलाओं की 100 मीटर रेस के तीनों मेडल जमैका ने जीते. शेली-एन फ्रेजर-प्राइस ने सिल्वर और शेरिका जैक्सन ने 10.76 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता. बीजिंग ओलंपिक (2008) के बाद पहली बार जमैका के खिलाड़ियों ने किसी स्पर्धा के पदकों का सूपड़ा साफ किया है.
105 वर्षीय एथलीट मान कौर का शनिवार दोपहर एक बजे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. यह जानकारी उनके बेटे गुरदेव सिंह ने दी. मान कौर पिछले 3 महीने से कैंसर से जूझ रही थीं. उन्होंने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई गोल्ड मेडल जीते. वहीं 2017 में 101 साल की उम्र में वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में कौर ने खिताब भी जीता था. मान कौर का जन्म एक मार्च 1916 को हुआ था और उन्हें ‘चंडीगढ़ की चमत्कारिक मां’ के रूप में जाना जाता था.
श्रीलंका दौरे पर संजू सैमसन को तीनों टी20 में मौका मिला लेकिन वह तीनों ही मैचों में फ्लॉप साबित हुए. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने सैमसन की कड़ी आलोचना करते हुए उन्हें एक आलसी बल्लेबाज बताया. साथ ही उन्होंने संजू की तकनीक में भी खामियां बताई. सलमान बट्ट ने कहा, ‘संजू सैमसन मुझे आलसी बल्लेबाज लगे. जब आप जानते हैं कि आप उस गेंदबाज (हसारंगा) को नहीं पढ़ पा रहे हैं. तो आपको अपना पांव बल्ले ले आगे रखना चाहिए और उसके ओवर निकालने चाहिए. इसके बावजूद सैमसन ने हसारंगा को बैकफुट से खेलने की कोशिश की. उन्होंने लाइन से हटकर उन्हें खेलना चाहा. यही वजह है कि संजू सैमसन पूरी तरह से गेंद को खेलने से चूक गए और LBW आउट हुए.’
साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्‍स ने कश्‍मीर प्रीमियर लीग को लेकर बीसीसीआई पर आरोप लगाए. गिब्स ने कहा कि भारतीय बोर्ड उन्‍हें कश्‍मीर प्रीमियर लीग में हिस्‍सा ना लेने का दबाव बना रहा है. पूर्व सलामी बल्‍लेबाज ने ट्विटर पर पोस्‍ट करते हुए बीसीसीआई पर आरोप लगाया. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के साथ अपने राजनीति एजेंडा और मुझे कश्‍मीर प्रीमियर लीग में खेलने से रोकने के लिए बीसीसीआई ऐसी चीजें कर रहा है, जिसकी बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं है. साथ ही मुझे डराते हुए कह रहे हैं कि वे मुझे क्रिकेट से संबंधित किसी भी काम के लिए भारत आने नहीं देंगे. यह काफी गलत है.
एशेज सीरीज के मुकाबले दिसंबर-जनवरी में होने हैं लेकिन इसे लेकर इंग्लिश खिलाड़ी अभी से परेशान हैं. कोरोना के कारण पहले ही खिलाड़ी बायो-बबल के कारण दिक्कत का सामना कर रहे हैं. एशेज के मुकाबले इस बार ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. इंग्लिश टीम अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के बाद सीधे ऑस्ट्रेलिया जाएगी. पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 8 दिसंबर से गाबा के मैदान पर खेला जाना है. टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, इंग्लिश टीम के सीनियर खिलाड़ी चाहते हैं कि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) को प्रोटोकॉल को लेकर चेतावनी दे. यदि खिलाड़ियों को दौरे पर परिवार को ले जाने की इजाजत नहीं मिलती है, तो वे सीरीज नहीं खेलेंगे. सीए अगले हफ्ते ईसीबी को प्रोटोकॉल को लेकर जानकारी दे सकता है. इंग्लिश खिलाड़ी इसलिए भी यह सवाल उठा रहे हैं, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी अभी इंग्लैंड में परिवार के साथ ही हैं.
श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इसरु उडाना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. 33 साल के इसरु ने 2009 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था लेकिन पिछले 12 सालों में वो महज 21 वनडे और 35 टी20 मैच ही खेल सके. आईपीएल 2020 में इसरु उडाना इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से भी खेले जहां उन्होंने 10 मैचों में 8 विकेट झटके. उडाना ने ट्विटर पर बयान में कहा, ‘क्रिकेट हमेशा मेरा प्यार था और बना रहेगा. मैंने हमेशा राष्ट्रीय सम्मान और खेल भावना को बरकरार रखते हुए मैदान के अंदर और बाहर अपना शत प्रतिशत दिया.’
लंदन ओलंपिक की मेडलिस्ट बॉक्सर मैरीकॉम समेत कुछ भारतीय मुक्केबाजों ने टोक्यो ओलंपिक के दौरान जर्सी पर उनका और देश का नाम ना होने पर आपत्ति जताई. मैरीकॉम ने आरोप लगाया कि आयोजकों से उचित स्पष्टीकरण के बिना उनके अंतिम -16 मुकाबले से कुछ मिनट पहले जर्सी बदलने पर मजबूर कर दिया था. मैरीकॉम गुरुवार को और फिर लवलीना बोरगोहेन शुक्रवार को जब रिंग में उतरीं तो उनकी पोशाक के पीछे ना तो उनका नाम था ना ही देश का नाम. प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में अपने मुकाबले को 2-3 से गंवाने के बाद मैरीकॉम ने कहा कि यह थोड़ा परेशान करने वाला था कि उन्होंने मुझे बाउट से ठीक पांच मिनट पहले जर्सी बदलने के लिए कहा. उस समय दरअसल मेरे नाम की घोषणा हो चुकी थी.
इस समय पूरी दुनिया की नजर टोक्‍यो में चल रहे ओलंपिक पर है. टोक्‍यो ओलंपिक खत्‍म होने तक जापान के पास 5 लाख मिलीलीटर से भी ज्‍यादा थूक इकट्ठा हो जाएगा और यह सब होगा कोरोना वायरस के कारण. कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला दिया है. कोरोना के कारण टोक्यो ओलंपिक को पिछले साल 2021 तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था. कोरोना के साये में इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करना जापान के लिए सबसे बड़ी चुनौती भी है. ऐसे में बिना किसी बाधा के टूर्नामेंट आयोजन के लिए रोज 30 हजार लोगों की कोरोना जांच की जा रही है.