Weather Forecast: दिल्ली, UP और MP में आज होगी भारी बारिश, IMD ने उत्तर और मध्य भारत के कई इलाकों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना है. निम्न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी (Monsoon) प्रवाह के कारण 31 जुलाई से एक अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में और 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई से चार अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. जबकि 31 जुलाई से तीन अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी. राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई- 2 अगस्त के बीच बहुत तेज बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में भी तेज बारिश की संभावना

आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, 1-2 अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों बारिश का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है.