टीम इंडिया के इस धुरंधर ने किया इंग्‍लैंड के खिलाफ धमाकेदार डेब्‍यू, बना डाले 2 हैरतअंगेज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

 यूं तो क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में अपनी जिंदगी का पहला मैच खेला और उसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने का सपना हर क्रिकेटर देखता है, लेकिन जब बाद टेस्‍ट क्रिकेट में यादगार आगाज करने की आती है तो ये अहसास और बढ़ जाता है. डेब्‍यू टेस्‍ट को यादगार बनाने का सपना भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) के इस खिलाड़ी ने भी देखा था. मगर उसने अच्‍छे से अच्‍छे सपने में भी शायद ये नहीं देखा होगा कि वो अपने टेस्‍ट डेब्‍यू में ही दो ऐसे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना देगा जिसके चर्चे लंबे समय तक होते रहेंगे. टीम इंडिया (Team India) के इस दिग्‍गज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू (Test Debut) में ऐसे ही विश्‍व कीर्तिमान बना दिए. इस भारतीय क्रिकेटर का आज यानी 1 अगस्‍त को जन्‍मदिन भी होता है.

दरअससल, 1 अगस्‍त 1952 को जन्‍मे यर्जुवेंद्र सिंह (Yajurvindra Singh) ने इंग्‍लैंड के खिलाफ बैंगलोर में साल 1976-77 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया. इस मैच में उन्‍हें मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज के तौर पर शामिल किया गया था. हालांकि वो बल्‍ले से खास योगदान नहीं दे सके लेकिन फील्डिंग में उन्‍होंने ऐसा कमाल किया कि सब देखते रह गए. इस मैच में उन्‍होंने एक पारी में पांच कैच पकड़ने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया. इतना ही नहीं उन्‍होंने दूसरी पारी में दो और कैच पकड़े और इस तरह मैच में सात कैच लेने का भी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया. वैसे आमतौर पर ऐसा होता नहीं है कि कोई खिलाड़ी अपने करियर में सिर्फ चार ही टेस्‍ट मैच खेले और उसमें भी दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दे और उसमें भी दोनों रिकॉर्ड डेब्‍यू टेस्‍ट में ही बने हो.

बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में ऐसा रहा यर्जुवेंद्र का प्रदर्शन

भारतीय क्रिकेटर यर्जुवेंद्र सिंह ने टीम इंडिया के लिए चार टेस्‍ट मैच खेले. इनमें उन्‍होंने 7 पारियों में बल्‍लेबाजी के लिए उतरते हुए 1 बार नाबाद रहते हुए 18.16 की औसत से 109 रन बनाए. इसमें उनका उच्‍चतम स्‍कोर नाबाद 43 रन था. जहां तक प्रथम श्रेणी करियर की बात है तो उन्‍होंने 78 मैचों में 42.30 की औसत से 3765 रन बनाए. इसमें नौ शतक भी शामिल रहे. प्रथम श्रेणी में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 214 रन का रहा. प्रथम श्रेणी मैच में उनके नाम 50 विकेट भी दर्ज हैं. यर्जुवेंद्र सिंह ने 17 लिस्‍ट ए मुकाबले भी खेले. इनमें 43.41 की औसत से 521 रन बनाए. उच्‍चतम स्‍कोर नाबाद 85 रन बनाया. लिस्‍ट ए में चार अर्धशतक भी उनके खाते में हैं. 17 लिस्‍ट ए मैचों में भारतीय खिलाड़ी ने आठ विकेट भी चटकाए.