PNB के ग्राहकों के लिए गुड न्यूज: अब एक ही ATM से निकाल सकेंगे 3 अकाउंट्स के पैसे, जानें इस सर्विस के बारे में सबकुछ

 क्या आपका अकाउंट पीएनबी(PNB) यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में है? अगर हां तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. खासकर उन ग्राहकों के लिए जिनके घर में एक से ज्यादा लोगों के अकाउंट पीएनबी में हों. दरअसल पीएनबी अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन सर्विस लेकर आया है. इस सर्विस के तहत आप एक एटीएम से ही तीन अकाउंट्स के पैसे निकाल सकेंगे.

देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक अकाउंट पर एक एटीएम डेबिट कार्ड (ATM/Debit Card) देते हैं. एटीएम डेबिट कार्ड के जरिये ग्राहक अपने उसी अकाउंट से पैसे निकालते हैं या ट्रांजैक्शन करते हैं. उनका एटीएम उनके बैंक अकाउंट (Bank Account) से लिंक होता है. लेकिन पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अब एक डेबिड कार्ड से तीन बैंक अकाउंट को लिंक करने की सुविधा दे रहा है. ऐसे में ग्राहक एक ही एटीएम कार्ड से 3 बैंक अकाउंट में जमा पैसे निकाल सकेंगे.

क्या है ये फैसिलिटी?

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा लेकर आया है. दरअसल, पीएनबी अपने ग्राहकों को ‘एड ऑन कार्ड’ (Add On Card) और ‘एड ऑन अकाउंट’ (Add On Account) नाम से दो सुविधाएं दे रहा है. एड ऑन कार्ड फैसिलिटी (Add on Card Facility) के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड (Debit Cards) की सुविधा मिल रही है.

जबकि एड ऑन अकाउंट फैसिलिटी (Add on Account Facility) के तहत एक डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट लिंक कराए जा सकते हैं. पीएनबी के ग्राहकों को 2 या 3 बैंक अकाउंट्स के लिए 2 या 3 एटीएम रखने की जरूरत नहीं होगी. वे एक कार्ड से तीन बैंक की राशि निकालने का फायदा मिलेगा. कुल मिलाकर एक कार्ड से कई फायदे हो सकते हैं.

1. ‘एड ऑन कार्ड’ फैसिलिटी (Add on Card Facility)

पीएनबी की तरफ से बताया गया है कि ‘एड ऑन कार्ड फैसिलिटी’ के तहत ग्राहक अपने बैंक अकाउंट पर अपने लिए जारी होने वाले डेबिट कार्ड के अलावा अन्य 2 एड ऑन कार्ड ले सकता है. यानी एक अकाउंट पर 3 एटीएम कार्ड. लेकिन ध्यान रहे कि इसमें केवल अकाउंट होल्डर के माता-पिता, ​पति/पत्नी या बच्चों को शामिल किया जाएगा. इन कार्ड्स की मदद से मेन अकाउंट से निकासी की जा सकेगी.

2. ‘एड ऑन अकाउंट’ डेबिट कार्ड (Add on Account Facility)

पीएनबी के अनुसार, इसके तहत एक डेबिट कार्ड से तीन बैंक अकाउंट लिंक कराने की सुविधा दी जा रही है. इस सुविधा के तहत कार्ड जारी किए जाने के समय एक एटीएम कार्ड पर तीन बैंक अकाउंट्स लिंक कराए जा सकते हैं. इनमें से एक मेन अकाउंट होगा, जबकि दो अन्य अकाउंट होंगे. एक डेबिट कार्ड के जरिये इन तीनों अकाउंट्स में से किसी से भी ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

सुविधा के लिए ये 2 शर्तें हैं अहम

इन दोनों सुविधाओं के बारे में आप समझ गए होंगे. अब आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी दे दें कि ये सुविधाएं सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर ही मिलेंगी.

1. इसके तहत किसी दूसरे बैंक का एटीएम इस्‍तेमाल करेंगे तो वहां आपको कार्ड से ट्रांजैक्शन करने पर मेन अकाउंट से ही राशि कटेगी.
2. इस सुविधा के तहत बैंक अकाउंट्स भले ही पीएनबी की किसी भी सीबीएस ब्रांच के हो सकते हैं, लेकिन अकाउंट एक ही व्‍यक्ति के नाम पर होने चाहिए. तभी आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.