SBI के कार्ड से की शॉपिंग और चोरी हो गया सामान, तो बैंक से मिलेंगे पैसे!

अब लोग कार्ड पेमेंट के जरिए ही शॉपिंग करते हैं और कैश देने से बचते हैं. क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपके लिए काफी फायदेमंद भी है. दरअसल, एसबीआई के डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने के बाद आपको उस शॉपिंग पर इंश्योरेंस भी मिलता है. जी हां, बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर ये क्या नियम है और किस तरह से इसका फायदा उठाया जा सकता है.मनी9 की एक रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई का कहना है कि चोरी, सेंधमारी, घर के ताले तोड़ने की वजह से आपके उस सामान की चोरी हो जाती है, जो आपने 90 दिन पहले एसबीआई कार्ड के जरिए खरीदा है.


इसमें कहा गया है कि वस्तु की खरीद के 90 दिनों के भीतर होने वाली चोरी पर ही खरीदार बीमा की राशि के लिए दावा कर सकता है. SBI कहता है कि इसके लिए यह जरूरी है कि वस्तु की खरीद विक्रय स्थान/मर्चेंट प्रतिष्ठानों पर पात्र डेबिट कार्ड के ज़रिए की गई हो.मान लीजिए कि आपने भारतीय स्टेट बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए एक कुछ सामान खरीदा और वो चोरी हो गया तो आपके ये इंश्योरेंस काम आ सकता है.

इस स्थिति में आप एक लाख रुपये तक की बीमा सुरक्षा के लिए पात्र होंगे. यह बीमा कवर 5000 से एक लाख रुपये तक होता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डेबिट कार्ड किस तरह का है. इसके अंतर्गत SBI गोल्ड, SBI प्लैटिनम, SBI प्राइड, SBI प्रीमियम और SBI सिग्नेचर डेबिट कार्ड शामिल हैं.