New Train: पंजाब-दिल्‍ली-एमपी-महाराष्‍ट्र के लिए कल से शुरू होगी यह स्पेशल ट्रेन, फटाफट नोट कर लें टाइमिंग और स्टॉपेज

 कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान बेपटरी हुई रेल सेवाएं फिर से सामान्य हो रही हैं. भारतीय रेलवे की ओर से लगातार ट्रेन सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है. एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ-साथ अब पैसेंजर ट्रेन सेवाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. बहरहाल यहां हम बता रहे हैं उत्तर रेलवे की ओर से शुरू की गई एक सुपरफास्ट ट्रेन के बारे में में. यह ट्रेन नांदेड और अम्ब अंदौरा के बीच चलाई जाएगी. रेलवे की ओर से यात्रियों को कोविड मानकों का पालन करने की हिदायत दी गई है.उत्तर रेलवे की ओर से एक विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि 3 अगस्त यानी मंगलवार से नांदेड और अम्ब अंदौरा के बीच एक साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इस रूट के रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है. साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट विशेष ट्रेन अप और डाउन में क्रमश: 05427 और 05428 नंबर से चलेगी.

ट्रेन संख्‍या 05427 नांदेड-अम्‍ब अंदौरा साप्‍ताहिक स्‍पेशल 3 अगस्त से प्रत्‍येक मंगलवार को नांदेड से सुबह 11.05 बजे खुलेगी और अगले दिन शाम 05.50 बजे अम्‍ब अंदौरा पहुंचेगी. वहीं वापसी में 05428 नंबर से अम्‍ब अंदौरा-नांदेड साप्‍ताहिक स्‍पेशल ट्रेन 5 अगस्त से प्रत्‍येक वीरवार को दोपहर 03.10 बजे खुलेगी और अगले दिन रात्रि 09.40 बजे नांदेड पहुंचेगी.वातानुकूलित, शयनयान और सामान्‍य श्रेणी के डिब्‍बों वाली इस स्पेशल ट्रेन का स्टॉपेज पूर्णा, हिंगोली डेक्‍कन, वासिम, अकोला, मलकापुर, खण्‍डवा, इटारसी, हबीबगंज, भोपाल, बीना, झांसी, ग्‍वालियर, आगरा छावनी, मथुरा, नई दिल्‍ली, पानीपत, अम्‍बाला कैंट, चंडीगढ़, साहिबजादा अजित सिहं नगर, मोरिंडा, रूपनगर, आनन्‍दपुर साहिब, नंगलडैम और ऊना हिमाचल स्‍टेशनों पर होगा.

रेलवे की ओर से बताया गया है कि यह ट्रेन पूर्णत: आरक्षित है. यानी बिना रिजर्वेशन कराए इस ट्रेन में यात्रा नहीं किया जा सकेगा. बता दें कि दूसरी ओर बिहार और झारखंड के कई रूट्स में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है. पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर की ओर से 1 और 2 अगस्त से अगले आदेश तक के लिए 6 जोड़ी ट्रेनें शुरू की गई हैं. इन ट्रेनों में यात्री सामान्य टिकट कटवाकर यात्रा कर सकते हैं.