नया टूर्नामेंट शुरू करने की तैयारी में BCCI, युवा क्रिकेटरों को मिलेंगे धूम मचाने के लिए अधिक मौके

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) घरेलू क्रिकेट के स्ट्रक्चर को बदलने की तैयारी में है. पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित एक मेगा बैठक में चर्चा हुई कि भारतीय घरेलू सर्किट के लिए अंडर -23 चैंपियनशिप के स्थान पर अंडर -25 टूर्नामेंट की मेजबानी करने के विचारों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. इसके पीछे दलील ये दी जा रही है कि इससे अधिक खिलाड़ियों को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलने का अवसर मिलेगा. जो खिलाड़ी राज्य की रणजी टीम में जगह नहीं बना पाते हैं उनके लिए यह टूर्नामेंट खेलने का अवसर प्रदान करेगा.

अंडर -25 टूर्नामेंट के शुरू होने से नए- नए खिलाड़ियों को अधिक मौका मिलेगा. मीटिंग में कहा गया कि यह एक शानदार पहल होगी. हालांकि, उम्मीद है कि बीसीसीआई इस मामले पर कोई अंतिम फैसला करने से पहले राज्य संघों के साथ बातचीत कर सकता है.

अंडर-16 टूर्नामेंट की मेजबानी के कयास

अंडर-16 टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे. मगर मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए, जहां अभी भी 18 साल से कम उम्र वालों के लिए टीका उपलब्ध नहीं है. इस वजह से इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इस प्रतियोगिता को आयोजित करने से खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को खतरा होगा.

बीसीसीआई ने यूएई में 19 सितंबर से आईपीएल 2021 का दूसरा चरण शुरू करने का ऐलान कर दिया है. हालांकि, इसमें कुछ विदेशी खिलाड़ियों के शामिल नहीं होने की भी बात सामने आ रही है. क्योंकि वो अपनी देश की टीम के लिए खेलेंगे, क्योंकि सीरीज का पहले से ऐलान हो चुका है. हालांकि, बीसीसीआई इस मुद्दे पर विदेशी क्रिकेट बोर्ड से बातचीत कर रहा है.

यूएई में ही आयोजित होना है टी20 विश्व कप

अक्टूबर के महीने में टी-20 विश्व कप भी यूएई में ही आयोजित होगा. बीसीसीआई से उम्मीद की जा रही थी कि वह जल्द ही फ्रेंचाइजी को अपडेट की जानकारी देगा. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की तलाश के लिए फ्रेंचाइजी को औपचारिक रूप से हरी झंडी देने से पहले बोर्ड अब कुछ और दिनों तक इंतजार करेगा.