इस बार भाई की कलाई में बांधे शुद्ध सोने-चांदी की राखी, कीमत भी बिल्‍कुल आपके बजट में फिट बैठने वाला

 इस साल भाई-बहन के बीच प्‍यार का त्‍यौहार यानी रक्षाबंधन 22 अगस्‍त को मनाया जाना है. लेकिन, इसकी तैयारी करीब एक महीने पहले से ही शुरू हो चुकी है. तरह-तरह की खूबसूरत और क्रिएटिव राखियों का बाजार भी सजने लगा है. इस साल आपके रक्षाबंधन को खास बनाने के लिए गुजरात के राजकोट में एक ज्‍वैलर ने खास राखी की भी पेशकश की है. ये राखी कोई आम राखी नहीं बल्कि सोने-चांदी की राखी है.

राजकोट के इस ज्‍वैलर ने 22 कैरेट सोने से अलग-अलग डिजाइन की कई राखियां तैयार की हैं. इन राखियों का वजह एक से डेढ़ ग्राम के बीच बताया जा रहा है. बेहद खास रंग और ड‍िजाइन में तैयार इन 15 राखियों को खूब पसंद किया जा रहा है. ज्‍वैलर ने इन राखियों की पैकेजिंग पर भी खास ध्‍यान दिया है.

इन्‍हें लकड़ी के शानदार नक्‍काशी वाले बॉक्‍स में पैक कर दिया जा रहा है. स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई जानकारी से पता चलता है कि 22 कैरेट सोने से बनी इन राखियों के साथ ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट समेत कई तरह की चीजें दी जा रही हैं.

सोना ही नहीं, बढ़ रही चांदी के राखियों की मांग

केवल सोना ही नहीं बल्कि इस ज्‍वैलर ने चांदी की भी राखी तैयार की है. ऐसे में जो लोग सोने की राखि खरीदने में असमर्थ हैं, वे चांदी की राखी खरीद सकते हैं. चांदी की राखियों के 50 डिजाइन तैयार किए गए हैं. दरअसल, राजकोट सोने व चांदी के गहनों का केंद्र है. यही कारण है कि दूसरे राज्‍यों से भी यहां इस तरह की राखियों की मांग होती है. इन राखियों को खरीदने के लिए राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली से भी लोग आ रहे हैं.

क्‍या है इन राखियों की कीमत

इन राख‍ियों के कीमत की बात करें तो आपकी जेब पर यह खास महंगा नहीं पड़ने वाला है. सोने की राखियों की कीमत 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये प्रति पीस है. जबकि, चांदी की राखी कीमत 150 रुपये से लेकर 550 रुपये तक ही है.

इस साल भी बाजार में बच्‍चों के लिए खास तरीके से तैयार राखियों की जरूरत पड़ रही है. बच्‍चों के लिए इस साल भी छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमॉन और बत्‍तियों वाली राखियां उपलब्‍ध हैं.