सैलरी आने में देरी हुई या कोई इमरजेंसी खर्च आ गया? कोटक महिंद्रा बैंक तुरंत देगा लोन, जानिए आपको कैसे मिलेगी मदद

 कई बार ऐसा होता है कि अचानक से कोई इमरजेंसी खर्च आ पड़ता है. अगर आपने पहले से इमरजेंसी खर्च की तैयारी नहीं की है तो मुश्किल खड़ी हो सकती है. ऐसा भी होता है कि सैलरी आने में कुछ दिनों की देरी है और आपको इसके पहले ही पैसों की अचानक जरूरत पड़ जाए. ऐसी स्थिति में अगर आपको किसी दूसरे सोर्स से पैसे नहीं मिल रहे तो कोटक महिंद्रा बैंक चुटकियों में आपकी समस्‍या दूर कर देगा.

दरअसल, प्राइवेट सेक्‍टर का यह बैंक पे डे लोन ऑफर करता है, जिसे अर्ली सैलरी लोन और इंस्‍टैंट लोन के रूप में भी जाना जाता है. इस लोन को लेने के लिए आपको किसी तरह के डॉक्‍युमेंट या पोस्‍ट डेटेड चेक की जरूरत पड़ती है. आप ऑनलाइन ही महज कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलो कर कोटक महिंद्रा बैंक से लोन ले सकते हैं.

मिल सकता है 1.5 लाख रुपये तक का लोन

कोटक महिंद्रा बैंक पे डे लोन के तहत आप कम से कम 3,000 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसके बाद जैसे ही सैलरी क्रेडिट हो जाए, आप इस चुका दें. बैंक इस लोन का भुगतान सीधे आपके बैंक अकाउंट में करता है. यह एक सिंगल इंस्‍टॉलमेंट लोन है. इसका मतलब है कि लोन की पूरी रकम, ब्‍याज और अगर कोई फीस या चार्ज है तो यह सभी ग्राहक की सैलरी आने पर कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट से अपने आप ही कट जाएगा.

कब तक चुकाना होगा यह लोन?

वर्तमान में कोटक महिंद्रा बैंक पे डे लोन पर 10 फीसदी की दर से ब्‍याज वसूला जाता है. चूंकि, इस लोन का पुनर्भुगतान एक ही इंस्‍टॉलमेंट में किया जाता है, इसीलिए इसे चुकाने की तारीख लोन लेने की तारीख से एक महीने के अंदर की होती है. लोन चुकाने की अंत‍िम तारीख की जानकारी आपके लोन डिटेल में ही दे दी जाएगी.

क्‍या है कोटक महिंद्रा बैंक पे डे लोन की योग्‍यता

कोटक महिंद्रा बैंक के पे डे लोन की सुविधा नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म्‍स पर ही उपलब्‍ध है. इस लोन के लिए आवेदन करने वाला व्‍यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए. उसकी उम्र 21 से 58 साल के बीच होनी चाहिए. ग्राहक का कोटक महिंद्रा बैंक में सैलरी अकाउंट होना चाहिए और महीने सैलरी की न्‍यूनतम रकम 10,000 रुपये होनी चाहिए.

क्‍या है प्रोसेसिंग फीस व अन्‍य चार्ज

पे डे लोन के लिए ब्‍याज दर 10 फीसदी है. इसके अलावा भी आपको कई तरह के खर्चे देने होंगे. लोन प्रोसेसिंग फीस 235 रुपये से शुरू होती है. यह आपके लोन की रकम पर निर्भर करेगी कि आपको कितना लोन प्रोसेसिंग फीस देनी होगी. स्‍टांपिंग ड्यूटी उस राज्‍य के संबधित स्‍टांप एक्‍ट के अनुरूप वसूली जाएगी. यह लोन प्रीअप्रुव्‍ड ग्राहकों के लिए उपलब्‍ध है.