IND VS ENG: मयंक अग्रवाल की चोट के बावजूद केएल राहुल से ओपनिंग नहीं कराएंगे विराट-शास्त्री?

 नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs England, 1st Test) का अबतक आगाज नहीं हुआ है लेकिन टीम इंडिया के ‘4 विकेट’ पहले ही गिर गए हैं. शुभमन गिल, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान के बाद सोमवार को मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को भी चोट लग गई है और वो पहले टेस्ट से बाहर हो गए. बल्लेबाजी प्रैक्टिस के दौरान मोहम्मद सिराज की बाउंसर उनके हेलमेट पर जा लगी और वो कनकशन के शिकार हो गए. अब 4 अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होने वाले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कौन करेगा? ये एक बड़ा सवाल है. रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली किस बल्लेबाज को उतारेंगे इसका फैसला करने के लिए टीम इंडिया मैनेजमेंट के पास बहुत कम वक्त बचा है. वैसे भारतीय टीम के पास केएल राहुल (KL Rahul) के तौर पर एक अच्छा विकल्प है लेकिन विराट और शास्त्री अब उन्हें बतौर टेस्ट ओपनर नहीं देखते.

36 टेस्ट मैच खेल चुका ये बल्लेबाज 2019 में टेस्ट टीम से बाहर होने से पहले ओपनिंग ही करता था लेकिन इस सीरीज में टीम इंडिया मैनेजमेंट केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर देख रही है. जब शुभमन गिल को चोट लगी थी तो टीम मैनेजमेंट ने इस बात को साफ कर दिया था. प्रैक्टिस मैच में भी केएल राहुल मिडिल ऑर्डर में उतरे थे और उन्होंने शानदार शतक ठोका था. ऐसे में अब सवाल ये है कि टीम इंडिया किसे ओपनिंग कराएगी?


हनुमा विहारी करेंगे ओपनिंग?
टीम इंडिया पहले टेस्ट में हनुमा विहारी को बतौर ओपनर उतार सकती है. हनुमा ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी बतौर ओपनर एक मैच खेला था जिसमें वो दोनों पारियों में फ्लॉप साबित हुए थे. हनुमा ने 13 और 8 रनों की पारियां खेली थी. अब हनुमा भी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं लेकिन मुमकिन है कि टीम इंडिया उन्हीं से पारी की शुरुआत कराए.

केएल राहुल हैं नेहरा-लक्ष्मण की पसंद
वैसे टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा और वीवीएस लक्ष्मण चाहते हैं कि इंग्लैंड में ओपनिंग केएल राहुल करें क्योंकि उनके पास वो तकनीक और अनुभव दोनों है. आशीष नेहरा ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज देख रहा है लेकिन जब आपके हाथ बंधे हों तो आपको केएल राहुल को ही मौका देना चाहिए. हनुमा विहारी और पुजारा भी ओपनर नहीं हैं, इसलिए उन्हें ओपनिंग पर भेजना समस्या का पूर्ण समाधान नहीं होगा.’ वीवीएस लक्ष्मण भी रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को ओपनिंग पर भेजने के पक्ष में हैं. बता दें बतौर ओपनर केएल राहुल ने 5 टेस्ट शतक लगाए हैं. ऐसे में अगर पहले टेस्ट मैच में उन्हें बतौर ओपनर उतारा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं दिखाई देता.