IND vs ENG: टीम इंडिया में दो साल बाद इस धुरंधर की वापसी, पहले टेस्‍ट में विराट की प्‍लेइंग XI का ये नाम भी चौंका देगा!

 भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज चार अगस्त से होने जा रहा है. दोनों ही टीमों के प्लेइंग 11 के कॉम्बिनेशन को लेकर चर्चा है. लगातार चोटिल होने वाले खिलाड़ियों की वजह से टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ी हैं. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के चोटिल होने बाद टीम इंडिया अब नए ओपनर के साथ उतर सकती है. हालांकि, रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए केएल राहुल को ओपनर के तौर पर देखा जा रहा है. मगर दिलचस्प बात यह है कि राहुल को इस सीरीज के लिए टीम मैनजमेंट मिडिल ऑर्डर में बैकअप के रूप में इस्तेमाल करना चाह रहा है. ऐसे में एक शानदार प्लेइंग 11 के कॉम्बिनेशन पहले टेस्ट में उतारना टीम मैनजेमेंट के लिए बड़ी चुनौती बन गया है.

केएल राहुल ने तीन दिवसीय अभ्यास में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था. टीम में दूसरे सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है, जबकि पृथ्वी शॉ अभी टीम से नहीं जुड़ पाए हैं. हनुमा विहारी ने पहले केवल एक बार ओपनिंग की है. ऐसे में हो सकता है कि केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जाए. राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है टीम

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया दो स्पिनरों वाली रणनीति को बदल सकती है. इसी रणनीति के साथ टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उतरी थी, जो प्रभावी नहीं रही. ट्रेंट ब्रिज की पिच खेल से दो दिन पहले हरे रंग की दिख रही थी. मैच से पहले ज्यादा घास काटे जाने की उम्मीद नहीं है. ऐसे में टीम इंडिया चार तेज गेंदबाजों के साथ ही मैदान पर उतर सकती है.

सिराज को मिल सकता है मौका

ट्रेंट ब्रिज की हरी पिच तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के लिए इंग्लैंड में पहला टेस्ट खेलने के दरवाजे को खोल सकती है. सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था. दो स्पिनरों में से रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. उन्होंने सरे के लिए खेले गए काउंटी चैम्पियनशिप में प्रभावित किया था, जहां उन्होंने सात विकेट लिए थे. इसका फायदा उन्हें मिल सकता है.

दूसरी ओर रवींद्र जडेजा एक बेहतर बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी स्पिन इन परिस्थितियों में शायद उतनी उपयोगी साबित न हो. साथ ही, अश्विन का मौजूदा फॉर्म जडेजा पर भारी पड़ सकता है.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग XI

केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.