TOP 10 Sports News: विराट कोहली ने Playing 11 का ऐलान नहीं किया, बांग्लादेश से टी20 हारा ऑस्ट्रेलिया

 नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) और नॉटिंघम में होने वाले भारत-इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट (India vs England 1st Test) मैच से जुड़ी कई खबरें मंगलवार को बड़ी सुर्खियां बनी. एक ओर जहां भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सेमीफाइनल में हार मिली वहीं इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली ने आत्मविश्वास के साथ बेहतर प्रदर्शन करने का दावा किया. वहीं दूसरी ओर ढाका में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच में हार मिली. जानिए 3 अगस्त की टॉप 10 खबरें (TOP 10 Sports News).

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन का ऐलान नहीं किया. विराट कोहली ने जानकारी दी कि टीम इंडिया टॉस के बाद ही प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेगी. विराट कोहली ने बताया कि इंग्लैंड दौरे के लिए उसकी तैयारियां पहले सभी दौरों से पुख्ता है और उसके गेंदबाज मेजबान टीम को सीरीज में कई बार ढेर कर सकते हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट नॉटिंघम में खेला जाएगा.
महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने दबाव का सामना कर रहे चेतेश्वर पुजारा का एक छोर पर डटे रहने के लिए समर्थन किया है लेकिन कहा कि अगर भारतीय टीम को लगता है कि उनका खेलने का तरीका काम नहीं कर रहा है तो वह ‘किसी और’ को आजमा सकते हैं. गावस्कर ने सोमवार को वर्चुआल कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘पुजारा ने एक निश्चित तरीके से खेलने के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जगह बनाई है, उसे उस तरीके पर विश्वास रखना होगा. अगर टीम को उसके तरीके पर भरोसा नहीं है तो वे किसी और को आजमाने की सोच सकते हैं.’
तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि जिस तरह से भारत ने इस साल के शुरू में अपनी घरेलू मैदानों पर अनुकूल पिचें बनायी थी उसी तरह से इंग्लैंड को भी पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान तेज और उछाल वाली अच्छी पिचें तैयार करनी चाहिए. श्रृंखला का पहला मैच बुधवार को यहां शुरू होगा. एंडरसन ने कहा, ‘यदि हम पिच पर थोड़ा घास छोड़ते देते हैं तो मुझे नहीं लगता कि भारत को कोई शिकायत हो सकती है क्योंकि भारत के पिछले दौरे में हम निश्चित तौर पर उनके अनुकूल परिस्थितियों में खेले थे. ‘
बायें हाथ के स्पिनर नासुम अहमद के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर चार विकेट की मदद से बांग्लादेश ने पहले टी20 क्रिकेट मैच में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को 23 रन से हराया . ऑस्ट्रेलिया की टीम लक्ष्य का पीछा करते हए 108 रन ही बना सकी . बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान और शरीफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिये . ऑस्ट्रेलिया के लिये सिर्फ मिशेल मार्श कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने 45 गेंद में 45 रन बनाये .
एशियाई रिकॉर्डधारी शॉटपुट (गोलाफेंक) खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर और भालाफेंक खिलाड़ी अन्नु रानी टोक्यो ओलंपिक में अपनी अपनी प्रतिस्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे . फाइनल के प्रबल दावेदार माने जा रहे तूर ओलंपिक क्वालीफिकेशन में ग्रुप ए में 13वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाने से चूक गए . अन्नु रानी भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी और 54.04 मीटर के निराशाजनक प्रदर्शन के साथ 14वें स्थान पर रही.
चार दशक बाद ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने का भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सपना दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम ने तोड़ दिया हालांकि उसके पास अब भी कांस्य पदक जीतने का मौका है. आखिरी क्वार्टर में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भारतीय हॉकी टीम को भुगतना पड़ा और बेल्जियम ने उसे 5 . 2 से हरा दिया . मनप्रीत सिंह की टीम हालांकि टोक्यो खेलों में अब भी कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई है जिसके लिये उसका सामना गुरूवार को जर्मनी से होगा . जर्मनी को दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-3 से हार का सामना करना पड़ा.
उसेन बोल्ट के देश जमैका की एलेन थाम्पसन हेरा ने ओलंपिक में 200 मीटर की दौड़ भी जीत ली जबकि चंद रोज पहले ही उसने 100 मीटर में जीत दर्ज की थी . हेरा ने 21 . 53 सेकंड में दौड़ पूरी की जो ओलंपिक के इतिहास में दूसरी सबसे तेज दौड़ है . सबसे तेज दौड़ का रिकॉर्ड गिफिथ जॉयनेर के नाम है जिन्होंने 21 . 34 सेकंड का समय निकाला था . हेरा ने चार दिन पहले 10 . 61 सेकंड का समय निकालकर 100 मीटर में स्वर्ण जीता था .
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को टोक्यो से कांस्य पदक लेकर लौटी सिंधु को खेलों की ‘आइकॉन’ और देश के महानतम ओलंपियनों में से एक करार दिया . सिंधु रविवार को देश की दूसरी खिलाड़ी और पहली महिला हो गई जिसने व्यक्तिगत स्पर्धा में दो ओलंपिक पदक जीते हैं . रियो ओलंपिक में रजत पदक के बाद उन्होंने टोक्यो में कांस्य जीता . सिंधु और उनके कोरियाई कोच पार्क ताए सांग के स्वागत के बाद ठाकुर ने कहा ,’ पी वी सिंधु भारत के महानतम ओलंपियनों में से है . वह खेलों की आइकॉन, प्रेरणास्रोत हैं और देश के लिये खेलने का सपना देखने वाले हर भारतीय की आदर्श हैं .’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर जब अपना लगातार आठवां भाषण देंगे तो 15 अगस्त को लाल किला में भारतीय ओलंपिक दल को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उन्हें अपने आवास पर भी आमंत्रित कर उनसे बातचीत करेंगे. टोक्यो ओलंपिक में 120 से अधिक खिलाड़ियों सहित 228 लोगों का दल भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है. मोदी नियमित रूप से टीम को प्रोत्साहित करते रहते हैं और उन्होंने कई खिलाड़ियों से बातचीत भी की है.
इंग्लैंड ने छह मैचों की श्रृंखला के लिये बांग्लादेश का अपना दौरा मार्च 2023 तक स्थगित कर दिया है. यह दौरा इस साल सितंबर और अक्टूबर में होना था. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को कहा कि उसने और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आपसी सहमति से इस दौरे का नया कार्यक्रम तय करने का फैसला किया. इस दौरे में तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं. बयान में हालांकि दौरा स्थगित करने का कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन इंग्लैंड के मीडिया के अनुसार कोविड-19 से संबंधित पृथकवास प्रोटोकॉल के कारण यह निर्णय किया गया.