T20 वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया की हेकड़ी निकाली, टी20 मुकाबले में बुरी तरह धोया, रचा इतिहास

 टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) की फजीहत हो रही है. वेस्ट इंडीज दौरे पर टी20 सीरीज गंवाने के बाद अब बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) ने भी उसकी मिट्टी पलीत कर दी है. दोनों टीमों के बीच पांच टी20 मैचों के पहले मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया. यह बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया पर टी20 में पहली और सभी फॉर्मेट में मिलाकर तीसरी ही जीत है. ढाका में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 131 रन का स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने तीन और मिचेल स्टार्क ने दो विकेट लिए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 108 रन ही बना सकी. उसकी ओर से केवल मिचेल मार्श ही क्रीज पर टिक सके. उन्होंने 45 रन बनाए. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली.

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले फील्डिंग चुनी. जोश हेजलवुड ने सौम्य सरकार (2) को सस्ते में आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहली कामयाबी दिलाई. इसके बाद लगातार अंतराल पर मेजबान टीम के विकेट गिरते रहे. बांग्लादेश के केवल चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके. इसके तहत मोहम्मद नईम (30) और शाकिब अल हसन (36) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. लेकिन तेजी से रन नहीं आए. इन दोनों के अलावा कप्तान महमूदुल्लाह (20) और अफीफ हुसैन (23) ने भी दहाई का आंकड़ा पार किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने 24 रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं स्टार्क ने दो विकेट लिए और इंटरनेशनल टी20 में अपने 50 विकेट पूरे किए.

मिचेल मार्श के अलावा बाकी बल्लेबाज पसरे

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की हालत पतली रही. ओपनर एलेक्स कैरी पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्हें मेहदी हसन ने आउट किया. युवा खिलाड़ी जोश फिलिपी भी नौ रन बनाकर चलते बने. मोइसेस ऑनरिकेज भी 1 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. 11 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद मिचेल मार्श और कप्तान मैथ्यू वेड ने पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों मिलकर स्कोर को 50 रन के करीब ले गए. लेकिन नसूम अहमद ने वेड के संघर्ष का अंत कर दिया. ऑस्ट्रेलिया कप्तान ने 23 गेंद में 13 रन बनाए. मार्श की हिम्मत भी फिर जवाब दे गई. 45 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 45 रन बनाने के बाद वे भी नसूम अहमद के शिकार बने. बाकी बल्लेबाजों में से भी कोई नहीं चला और पूरी टीम 108 रन पर सिमट गई.

बांग्लादेश की जीत के नायक बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज नसूम अहमद रहे. उन्होंने चार ओवर के कोटे में केवल 19 रन दिए और चार बल्लेबाजों को आउट किया. इनके अलावा मुस्तफिजूर रहमान और शरीफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए.