विराट कोहली के 200 रन नहीं आए काम, टीम इंडिया को पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने 31 रन से हराया

 वनडे और टी20 प्रारूप में आपको अक्‍सर रोमांचक मुकाबले देखने को मिल जाते हैं, लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट में अगर आप खुशकिस्‍मत हुए तभी रोमांचक मुकाबलों के दीदार होते हैं. भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच आज ही के दिन यानी 4 अगस्‍त को रोमांचक टेस्‍ट मैच का अंत हुआ. सीरीज के बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्‍ट में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम को जो रूट की कप्‍तानी वाली इंग्‍लैंड की टीम ने रोमांचक मुकाबले में मात दी. मात भी कोई एकतरफा नहीं थी, बल्कि विराट एंड कंपनी को सिर्फ 31 रन से ये मुकाबला गंवाना पड़ा. ये अंतर टेस्‍ट क्रिकेट में ऐसा होता है जिसके बारे में हारने वाली टीम हमेशा सोचा करती है कि ये मैच जीता जा सकता था. दोनों टीमों के बीच ये मैच 1 से 4 अगस्‍त तक खेला गया. साल 2018 का था.

इस मैच में 287 रनों पर मेजबान इंग्‍लैंड की पहली पारी सिमटी. इसमें कप्‍तान जो रूट ने सबसे ज्‍यादा 80 रन बनाए. वो दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रनआउट हुए और ये रनआउट भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने किया. रूट के अलावा विकेटकीपर बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो ने 70 रन बनाए. ये रन उन्‍होंने सिर्फ 88 गेंदों में जड़े. वहीं ओपनर कीटोन जेनिंग्‍स के बल्‍ले से 42 रन निकले जबकि सैम करन ने 24 रन का योगदान दिया. भारतीय टीम के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि मोहम्‍मद शमी ने तीन बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजा. जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 274 रनों पर सिमटी. कप्‍तान विराट कोहली ने जबरदस्‍त शतक लगाते हुए 149 रन बनाए. 225 गेंदों की पारी में 22 चौके और एक छक्‍का लगाया. उनके अलावा कोई बल्‍लेबाज नहीं जम सका और दूसरा सर्वाधिक स्‍कोर 26 रन का रहा जो शिखर धवन ने बनाया. विराट के अलावा मुरली विजय, केएल राहुल, अजिंक्‍य रहाणे, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या पूरी तरह विफल रहे. इंग्‍लैंड की ओर से सैम करन ने चार विकेट लिए जबकि जेम्‍स एंडरसन, आदिल रशीद व बेन स्‍टोक्‍स ने दो-दो विकेट लिए.

विराट कोहली ने ऐसे पूरे किए दोनों पारियों में 200 रन

इसके बाद इंग्‍लैंड ने 180 रनों पर अपनी दूसरी पारी खत्‍म की. इमसें सैम करन ने 65 गेंदों पर 63 रन बनाए. जॉनी बेयरस्‍टो ने 28 रन बनाए. इस पारी में इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों पर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा कहर बनकर टूटे. उन्‍होंने 5 विकेट चटकाए. उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्‍लेबाजों का शिकार किया. वहीं उमेश यादव के हिस्‍से में दो विकेट आए. इसके साथ ही भारतीय टीम को जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्‍य मिला. लक्ष्‍य इतना मुश्किल नहीं था, लेकिन भारतीय बल्‍लेबाज एक के बाद एक चलते बने. एक छोर पर सिर्फ कप्‍तान विराट कोहली ही टिक सके. उन्‍होंने इस पारी में 51 रन बनाए. इस तरह उन्‍होंने दोनों पारियों में 200 रन बनाए. कोहली के आउट होने के बाद बाकी बल्‍लेबाज विकेट पर टिकने का जज्‍बा नहीं दिखा सके. हार्दिक पंड्या ने 31 रन बनाए लेकिन टीम को विजयी मंजिल तक नहीं पहुंचा सके. पूरी टीम 54.2 ओवर में 162 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया को आखिरकार 31 रन से इस मैच में हार मिली. इंग्‍लैंड के लिए बेन स्‍टोक्‍स ने चार विकेट लिए जबकि जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड के हिस्‍से में दो-दो विकेट लिए. सैम करन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.