एक बार बैंक आपके खाते से काटेगा ₹12 और आपको मिलेगी ₹2 लाख की ये सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ?

 नई दिल्ली. कोरोना महामारी के दौरान(Corona pandemic) लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक से अधिक जागरुक हुए हैं. इस सबके बीच जीवन बीमा (Life Insurance Plan) की अहमियत को बढ़ी है. लोग बड़ी संख्या में बीमा करवा रहे हैं. हालांकि, इस दौरान कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana-PMSBY ) योजना काफी कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है. बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से PMSBY एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत सिर्फ 12 रुपये में खाताधारक को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.


मई महीने के अंत में जाता है प्रीमियम
केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में-


जानें PMSBY की शर्ते
PMSBY योजना का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.


ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर-घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं.