सोढ़ी बोले, अगर भारत टी20 वर्ल्ड कप जीता तो रवि शास्त्री का कोच पद से हटना नामुमकिन

 नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का अनुबंध इसी साल नवंबर में खत्म हो रहा है. अभी तक किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि उनका कोच के तौर पर करार बढ़ाया जाएगा या नहीं. इस बीच ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि श्रीलंका दौरे पर टीम के साथ मुख्य कोच के तौर पर गए राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) उनकी जगह ले सकते हैं. भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवरों की सीरीज खेली जानी है जिस दौरे पर शिखर धवन टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं.


भारत के पूर्व ऑलराउंडर रीतिंदर सिंह सोढ़ी (Reetinder Singh Sodhi) को लगता है कि शास्त्री को हटाना असंभव होगा, यदि वह भारत को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2021 जीतने में मदद करते हैं. इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन नवंबर में यूएई में होने जा रहा है. इसकी मेजबानी भारत को करनी थी लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे यूएई में आयोजित किया जाएगा. सोढ़ी का मानना ​​है कि आईसीसी ट्रॉफी का सूखा अगर खत्म होता है तो शास्त्री को मुख्य कोच के पद से हटाना बहुत मुश्किल होगा. भारत ने 2013 में आखिरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी.


सोढ़ी ने कहा कि आईसीसी ट्रॉफी जीतना इस बात का पैमाना नहीं है कि किसी कोच को कैसे आंका जाना चाहिए. उन्होंने इंडिया न्यूज से कहा, ‘यह निश्चित रूप से एक संभावना है. यह कहना बहुत मुश्किल होगा कि रवि ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. उन्होंने कोच के तौर पर काफी अच्छा किया है लेकिन अगर ट्रॉफी जीतना पैमाना है तो हां ऐसा नहीं हो पाया है. अगर भारतीय टीम टी20 विश्व कप जीत जाती है, तो शास्त्री को कोच पद से हटाना असंभव होगा.’

 


भारत 2019 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचा लेकिन खिताब नाम नहीं कर सका. गत 23 जून को न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. साल 2017 में अनिल कुंबले के हटने के बाद शास्त्री ने कोच के तौर पर पदभार संभाला था.