रोहित शर्मा के साथी खिलाड़ी ने विराट कोहली पर कसी नकेल, टीम इंडिया को दिया गहरा घाव

 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में इंग्‍लैंड के दौरे पर है. जहां उसे पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेना है. ये सीरीज 4 अगस्‍त को नॉटिंघम में पहले टेस्‍ट के साथ ही शुरू हो जाएगी. लेकिन हम जिस बारे में बात कर रहे हैं वो मामला टीम इंडिया (Team India) की मौजूदा सीरीज से नहीं जुड़ा है. ये बात रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में है जिसने अपनी गेंद और बल्‍ले से अहम मौकों पर टीम को हार की कगार से जीत की मंजिल तक पहुंचाने का काम किया. ये वो खिलाड़ी है जिसने विराट कोहली के बल्‍ले पर लगाम कसकर टीम इंडिया को कभी न भूल सकने वाला घाव दिया.

दरअसल, हम साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर (South Africa Cricketer) रोबिन पीटरसन (Robin Peterson) की बात कर रहे हैं. पीटरसन का जन्‍म आज ही के दिन यानी 4 अगस्‍त 1979 को पोर्ट एलिजाबेथ में हुआ था. पीटरसन वही गेंदबाज हैं जिनके टेस्‍ट मैच के एक ओवर में वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज ब्रायन लारा ने साल 2003 में 28 रन बटोरे थे. इंडियन प्रीमियर लीग में रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा रहे रोबिन पीटरसन ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ कई यादगार प्रदर्शन किए. इसमें एक प्रदर्शन 2011 वर्ल्‍ड कप का मुकाबला भी शामिल है जो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ.

विराट कोहली को सिर्फ 1 रन पर पवेलियन भेजा

2011 वर्ल्‍ड कप मैच में भारतीय टीम के खिलाफ इस मैच में रोबिन पीटरसन ने विराट कोहली के बल्‍ले पर नकेल कस दी और दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में शुमार कोहली को सिर्फ एक रन पर पवेलियन भेज दिया. पीटरसन ने उन्‍हें अपनी ही गेंद पर कैच किया. विराट कोहली तीन गेंद पर एक रन ही बना सके. इतना ही नहीं जब इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम संकट में थी तब पीटरसन ने बल्‍ले से भी उपयोगी योगदान दिया और 7 गेंद पर दो चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 18 रनों की पारी खेली. भारत ने इस मैच में 296 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 49.4 ओवर में 7 विकेट खोकर जीत दर्ज की. रोबिन पीटरसन ने साउथ अफ्रीका के लिए 15 टेस्‍ट में 38 विकेट चटकाए तो 79 वनडे मैचों में 75 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. 21 टी20 मुकाबलों में उन्‍होंने 24 विकेट अपने खाते में दर्ज किए.