Top 10 Sports News : रवि दहिया के पास ‘गोल्डन’ मौका, भारत ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 183 पर समेटा

 नई दिल्ली. भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में मेजबानों की पहली पारी 183 रन पर समेट दी. पेसर जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट अपने नाम किए. रेसलर रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) के पास टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में स्वर्ण पदक जीतने का मौका है. उन्होंने 57 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हराकर गोल्ड मेडल मैच में जगह बनाई. वहीं, महिला हॉकी टीम (Indian Women’s Hockey Team) को अर्जेंटीना के खिलाफ सेमीफाइनल में 1-2 से हार झेलनी पड़ी. पुरुष और महिला, भारत की दोनों हॉकी टीमों के पास अब भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है.


भारत ने तेज गेंदबाजों की बदौलत पहले टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर समेट दी. पेसर जसप्रीत बुमराह ने 46 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी को 3 विकेट मिले. इंग्लैंड के लिए उसके कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 64 रन का योगदान दिया जिन्होंने 108 गेंदों पर 11 चौके लगाए. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 21 रन बनाए. ओपनर लोकेश राहुल 9 और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत अभी इंग्लैंड से पहली पारी के आधार पर 162 रन पीछे है.
भारतीय पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली. उन्होंने 57 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हरा दिया है. चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय 2-9 से पीछे था लेकिन वापसी करते हुए अपने विरोधी के दोनों पैरों पर हमला किया और उसके गिरने से जीतने में कामयाब रहे. पहले दौर के बाद दहिया के पास 2-1 की बढ़त थी लेकिन सनायेव ने उनके बायें पैर पर हमला बोलकर तीन बार उन्हें पलटने पर मजबूर करते हुए छह अंक ले लिए. ऐसा लग रहा था कि दहिया हार की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन संयम नहीं खोते हुए उन्होंने एक मिनट में बाजी पलट दी. अब वह फाइनल में गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेंगे.
मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने से चूक गईं, उन्हें 69 किलोवर्ग के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली ने 5-0 से हराया. असम की 23 वर्षीय लवलीना बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय खिलाड़ी हैं. लवलीना की हार के साथ ही बॉक्सिंग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई. टोक्यो ओलंपिक में भारत की तरफ से मुक्केबाजी में सिर्फ लवलीना ही पदक जीतने में कामयाब रहीं.
अपनी दिलेरी और जुझारूपन से इतिहास रच चुकी भारतीय महिला हॉकी टीम का ओलंपिक में पहली बार गोल्ड जीतने का सपना दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में 2-1 से जीत के साथ तोड़ दिया. भारतीय खिलाड़ियों के दिल इस हार से जरूर टूटे होंगे लेकिन उनका सिर फख्र से ऊंचा होगा क्योंकि ओलंपिक जाने से पहले किसी ने उनके अंतिम चार में पहुंचने की कल्पना भी नहीं की थी. भारत के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है जिसके लिए शुक्रवार को उसका सामना ग्रेट ब्रिटेन से होगा. फाइनल में अर्जेंटीना का सामना नीदरलैंड से होगा.
भारतीय महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल में मिली हार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम की कप्तान रानी रामपाल और कोच शोर्ड मारिन से फोन पर बातचीत की. पीएम मोदी ने टीम के खेल की तारीफ की और साथ ही कहा कि एक हार से निराश नहीं होना चाहिए. उन्होंने टीम के प्रदर्शन पर गर्व जताया. पीएम मोदी ने कहा कि महिला हॉकी टीम में शानदार खिलाड़ी हैं जो लगातार कड़ी मेहनत करते हैं. उन्होंने कहा कि हार और जीत जिंदगी का हिस्सा हैं. इस हार से उन्हें किसी भी तरह से निराश नहीं होना चाहिए.
टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने अपनी हाजिरजवाबी से इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को सोशल मीडिया पर ट्रोल कर दिया. वॉन ने नॉटिंघम टेस्ट शुरू होने से पहले एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसपर अब सहवाग ने प्रतिक्रिया दी. वॉन ने 2 अगस्त को एक ट्वीट किया जिसमें पिच पर घास और पेड़ उगे हुए थे. नॉटिंघम टेस्ट शुरू होने से पहले वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने वॉन की ओर से पोस्ट हुई इस तस्वीर पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने सोनी नेटवर्क पर कहा, ‘माइकल वॉन अकसर ऐसे अजब-गजब ट्वीट इसलिए करते हैं ताकि उनके फॉलोअर्स बढ़ जाएं. वैसे सभी को पहले से ही पता था कि इंग्लैंड नॉटिंघम में घास छोड़ेगा.’
भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचीं जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ. उनके साथ कोच पार्क ताए-सांग भी नजर आए. सिंधु ने एयरपोर्ट पर मेडल के साथ तस्वीरें भी क्लिक कराईं. हैदराबादी शटलर सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता और इतिहास रचा. वह ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं. सिंधु का हैदराबाद एयरपोर्ट पर फूलों से स्वागत किया गया और उनके साथ कोच पार्क ताए-सांग भी नजर आए. दोनों को शॉल पहनाया गया और वह सुरक्षा घेरे में नजर आईं.
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टी20 मैच भी गंवा दिया. ढाका के शेरे-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 विकेट से हारी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर सिर्फ 121 रन बनाए. बांग्लादेश ने लक्ष्य को 18.4 ओवर में हासिल कर लिया. बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 37 रन अफीफ हुसैन ने बनाए, जिन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. शाकिब अल हसन ने 26, मेहदी हसन ने 23 और नुरुल हसन ने नाबाद 22 रन बनाकर बांग्लादेश को जीत दिलाई. इस जीत के बाद बांग्लादेश पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है.
इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने कश्मीर प्रीमियर लीग से अपना नाम वापस ले लिया है. पाकिस्तान कश्मीर विवाद को हवा देने के लिए लगातार कोशिशें करता रहता है और अब वो पाक अधिकृत कश्मीर में कश्मीर प्रीमियर लीग का आयोजन कर रहा है. इस लीग में पनेसर भी हिस्सा लेने वाले थे लेकिन बीसीसीआई की सलाह के बाद उन्होंने इस लीग से नाम वापस ले लिया. पनेसर ने बताया कि उन्हें बीसीसीआई ने कश्मीर प्रीमियर लीग (KPL) से दूर रहने की सलाह दी.
पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल गई है. इसी महीने उनका रिहेबिलिटेशन शुरू हुआ था. अकमल ने जुलाई में भ्रष्टाचार की जानकारी छुपाने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से माफी मांगी थी. 31 साल के बल्लेबाज को बोर्ड ने इसी वजह से 3 साल के लिए बैन किया था, जिसे इसी साल घटाकर 1 साल किया गया था. पीसीबी ने कहा कि उमर को अपनी गलतियों का एहसास है और उन्होंने बैन और रिहेबिलिटेशन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया का पालन किया है. इस दौरान उन्होंने एंटी करप्शन से जुड़े एक लेक्चर में भी हिस्सा लिया था. बोर्ड ने कहा कि उनका (उमर) का पुनर्वास कार्यक्रम अगले महीने खत्म होने की उम्मीद है, जिसके बाद वो पाकिस्तान के 2021-22 के घरेलू क्रिकेट सीजन में हिस्सा लेने के योग्य हो जाएंगे.