विस्‍फोटक शतक जड़ने के बाद ले डाली धुआंधार हैट्रिक, गेंद और बल्‍ले से इस खिलाड़ी ने बरपाया कहर

 डेब्‍यू मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करना भला किस खिलाड़ी का सपना नहीं होता. लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने आगाज मैच को यादगार बनाने में सफलता किसी-किसी को ही मिलती है. आज जिस खिलाड़ी की हम बात कर रहे हैं, उसका नाम भी उन्‍हीं चुनींदा क्रिकेटरों में शुमार है. इस खिलाड़ी एक ऑफ स्पिनर है और इसने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट मैच की दूसरी पारी में विरोधी टीम के छह बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया. कमाल की बात ये है कि इस खिलाड़ी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे बनाने में कई बार पूरा करियर भी कम पड़ जाता है. इस खिलाड़ी का आज ही के दिन यानी 5 अगस्‍त को जन्‍मदिन भी होता है. आइए, उठाते हैं इस दिग्‍गज के नाम से पर्दा.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) के दिग्‍गज सोहाग गाजी (Sohag Gazi) की. गाजी का जन्‍म 5 अगस्‍त 1991 को हुआ था. उन्‍होंने साल 2012 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करते हुए दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए. इतना ही नहीं, अक्‍टूबर 2013 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्‍होंने करिश्‍माई प्रदर्शन कर इतिहास रच दिया. सोहाग गाजी ने कीवी टीम के खिलाफ उन्‍होंने अपना पहला टेस्‍ट शतक लगाते हुए नाबाद 101 रन की पारी खेली. न्‍यूजीलैंड के 469 के जवाब में बांग्‍लादेश ने इस मैच में 501 रन बना दिए. इसके बाद गाजी ने गेंद से भी जलवा दिखाया और जबरदस्‍त हैट्रिक ले ली. उन्‍होंने कोरे एंडरसन, बीजे वाटलिंग और डग ब्रेसवेल को आउट कर हैट्रिक पूरी की. इसके साथ ही वो टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए, जिसने एक ही मैच में शतक लगाने के अलावा हैट्रिक भी बनाई.

बल्‍ले से लेकर गेंद के साथ गाजी ने बिखेरी चमक

सोहाग गाजी ने बांग्‍लादेश के लिए 10 टेस्‍ट मैच खेले. इनमें उन्‍होंने 38 विकेट हासिल किए. इस प्रारूप में बल्‍ले से उनका योगदान 21.66 की औसत से 325 रन का रहा. इसके अलावा उन्‍होंने जो 20 वनडे मैच खेले इनमें 22 बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजने के अलावा 15.33 की औसत से 184 रन भी बनाए. गाजी ने देश के लिए 10 टी20 मुकाबलों में भी हिस्‍सा लिया. इनमें वो 4 ही विकेट ले सके और 57 रनों के साथ बल्‍ले से भी ज्‍यादा सफल नहीं हो सके. जहां तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जलवे बिखेरने की बात है तो सोहाग गाजी ने 93 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 338 विकेट लेने के अलावा 4055 रन भी बनाए. वहीं 120 लिस्‍ट ए मैचों में 63 विकेट के साथ 1722 रन भी उनके खाते में दर्ज है. गाजी ने 95 टी20 मुकाबलों में 63 विकेट लिए तो 401 रन बनाने में भी कामयाबी हासिल की.