Rajasthan: 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट! नदियों के उफान से कई इलाकों में बाढ़ से खराब हुए हालात; टापू में बदले कई गांव

 देश के ज्यादातर राज्य इन दिनों भारी बारिश से जूझ रहे हैं. राजस्थान में भी बारिश (Rajasthan Rain Alert) से बुरा हाल है. राज्य के 5 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कोटा, बंदी, बारां, सवाई माधोपुर और करौली जिले में बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) मौसम विभाग ने जारी किया है. कल भी बारिश का सितम जारी रहने का अनुमान जताया गया है.

वेस्ट मध्य प्रदेश के ऊपर बना लो प्रेशर सिस्टम (Low Pressure System) अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. लेकिन यह प्रेशर सिस्टम मध्य प्रदेश और राजस्थान की पूर्वी सीमा पर बना हुआ है. यही वजह है कि 5-6 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. 6 अगस्त के बाद बारिश (Rain) में कमी आने की संभावना भी जताई जा रही है. एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश की वजह से राजस्थान के तीन जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं.

धौलपुर जिले के कई गांवों में आई बाढ़

कोटा, झालाबाड़, बारां और बूंदी में हो रही तेज बारिश की वजह से इन दिनों चंबल, पार्वती और कालीसिंध नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. चंबल नदी में लगातार बढ़ रहे पानी की वजह से धौलपुर जिले के कई गांवों में बाढ़ आ गई है. बारां-कोटा में भी बारिश की वजह से कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. प्रशासन की टीमें राहत और बचाव के काम में लगी हुई हैं. राज्य के कई गांव में अब तक 156 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है.

पिछले पांच-छह दिनों में राजस्थान में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 31 जुलाई से 4 अगस्त के बीच शाहबाद में रिकॉर्ड 1030 एमएम बारिश दर्ज की गई. जून, जुलाई और 4 अगस्त तक कुल 1401 एमएम बारिश दर्ज की गई.