बड़ी खबरः इंग्लैंड का स्टार खिलाड़ी टेस्ट सीरीज से बाहर, IPL 2021 और T20 विश्व कप में भी नहीं दिखेगा जलवा

 भारत (India) के खिलाफ पहले टेस्ट में इंग्लैंड (England) की स्थिति अभी तक अच्छी नहीं है. टीम पहली पारी में सिर्फ 183 रनों पर सिमट गई और जवाब में भारतीय टीम ने मजबूत शुरुआत की है. मैदान पर ऐसी स्थिति के बीच इंग्लैंड के लिए और भी बुरी खबर आई है. टीम के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (JOfra Archer) चोट के कारण इस पूरे साल के लिए मैदान से बाहर हो गए हैं. उनकी दाईं कोहनी की चोट फिर से उबर आई है, जिसके कारण वह पिछले कुछ महीनों से बाहर चल रहे थे. इसके कारण वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बचे हुए मैचों में भी नहीं खेल पाएंगे. इतना ही नहीं, वह आईसीसी टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज से भी बाहर हो गए हैं. जाहिर तौर पर आईपीएल 2021 के बचे हुए हिस्से में भी वह नहीं खेल सकेंगे.

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत के खिलाफ नॉटिंघम में चल रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के दौरान बयान जारी कर बताया कि दिग्गज तेज गेंदबाज की दाईं कोहनी में चला आ रहा स्ट्रेस फ्रेक्चर फिर से उभर आया, जिसके चलते उनकी क्रिकेट मैदान में वापसी मुश्किल हो गई. बयान के मुताबिक, पिछले हफ्ते ही आर्चर की कोहनी का स्कैन कराया गया था, जिसमें उनकी इस चोट के फिर से उभरने के बारे में पता चला और इसके कारण वह पूरे साल के लिए बाहर हो गए हैं. आर्चर को इस कोहनी में काफी तकलीफ होती रही है और मई के महीने में सर्जरी कराई थी, जिसके बाद कुछ वक्त पहले वह घरेलू क्रिकेट में लौटे थे.

इन सीरीज से बाहर आर्चर

इस चोट के कारण आर्चर इस साल के अंत में होने वाले किसी भी सीरीज या टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे और इस दौरान इंग्लैंड के कार्यक्रम को देखते हुए टीम के लिए यह बड़ा झटका है. आर्चर को पहले ही भारत के खिलाफ शुरू हुई टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन अब वह पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. इसके अलावा, सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल 2021 के दूसरे हिस्से में भी राजस्थान रॉयल्स के साथ नहीं जुड़ पाएंगे. वहीं इसके बाद सबसे अहम टूर्नामेंट आईसीसी विश्व टी20 विश्व कप भी नहीं खेल पाएंगे, जबकि दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज सीरीज भी नहीं खेल पाएंगे.

इंग्लैंड के लिए दोहरा झटका

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए आर्चर की ये चोट किसी भूकंप की मार के बाद के ‘आफ्टर शॉक’ जैसा है. एक हफ्ते पहले ही इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अचानक ही क्रिकेट से अनिश्चितकालीन विराम लेने का फैसला किया था. स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए तुरंत प्रभाव से क्रिकेट से कुछ वक्त के लिए दूरी बना ली. अब आर्चर की चोट के कारण इंग्लैंड के भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से लेकर टी20 विश्व कप और एशेज जीतने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. स्टोक्स और आर्चर उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में अपना दम दिखाते हैं.