TOP 10 News: विराट कोहली पहली गेंद पर आउट, हॉकी टीम-रवि दहिया ने जीते ओलंपिक मेडल

 नई दिल्ली. भारतीय खेल प्रेमियों को गुरुवार, 5 अगस्त को दो बड़ी खुशखबरियां मिली. टोक्यो ओलंपिक में पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं पहलवान रवि दहिया ने अपने पहले ही ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत इतिहास रचा. विनेश फोगाट की हार से फैंस को झटका भी लगा और दीपक पूनिया भी आखिरी 10 सेकेंड में ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए. दूसरी ओर नॉटिंघम टेस्ट में टीम इंडिया के फैंस को उस वक्त निराशा हुई जब कप्तान विराट कोहली पहली ही गेंद पर आउट हो गए. रहाणे-पुजारा का बल्ला भी खामोश रहा. आइए एक नजर डालते हैं 5 अगस्त की टॉप 10 खबरों पर.


भारतीय पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में 57 किग्रा. भार वर्ग में गुरुवार को सिल्वर मेडल जीता. 23 साल के रवि दहिया फाइनल में रूसी ओलंपिक समिति (ROC) के मौजूदा विश्व चैंपियन जावुर युवुगेव से 4-7 से हार गए. हालांकि दहिया ने अपने पहले ही ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल कर देश का दिल जीत लिया.
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भी टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीत 41 साल के लंबे वनवास को खत्म किया. भारत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में जर्मनी को 5-4 से हराया. भारत ने 1980 के बाद पहली बार ओलंपिक मेडल जीता है. आखिरी बार हॉकी टीम मॉस्को ओलंपिक में स्पेन को 4-3 से हराकर गोल्ड मेडल जीती थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों की व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा की और कहा कि हॉकी का हर प्रशंसक और खेल प्रेमियों के लिए पांच अगस्त सबसे यादगार दिनों में से एक रहेगा.   उन्होंने टीम के हर सदस्य की तारीफ करते हुए व्यक्तिगत रूप से ट्वीट करते हुए कहा कि हॉकी का हर भारतीय के दिल और दिमाग में खास स्थान है.
टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पहलवान दीपक पूनिया गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए. ब्रॉन्ज मेडल मैच में दीपक को सैन मरीनो के माइल्स अमीन से हार झेलनी पड़ी. दीपक पूनिया को उन्होंने 4-2 से मात दी. एक समय दीपक 2-1 से आगे चल रहे थे लेकिन अंतिम 10 सेकेंड में अमीन ने 3 अंक बटोरकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर लिया.
महिला कुश्ती में भारत को उस वक्त झटका लगा जब पदक की प्रबल दावेदार विनेश फोगाट 53 किग्रा. वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गईं. फोगाट को बेलारूस की वेनेसा कालादजिन्सकाया ने हराया.
नॉटिंघम टेस्ट के दूसरे दिन महज 33.4 ओवर का ही खेल हो पाया. खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 4 विकेट पर 125 रन रहा और वो इंग्लैंड से अब भी 58 रन पीछे है. भारत के लिए ओपनर केएल राहुल ने नाबाद 57 रन बनाए. रोहित शर्मा 36 रन पर आउट हुए. कप्तान कोहली तो खाता ही नहीं खोल पाए. पुजारा 4 और रहाणे 5 रन बनाकर पैवेलियन लौटे.
इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरुवार को भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेट की बराबरी की. एंडरसन ने यह उपलब्धि यहां पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट करके हासिल की. अब एंडरसन से आगे केवल श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और आस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न (708 विकेट) हैं. टेस्ट में विकेटों के हिसाब से एंडरसन सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं.
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर अपनी दाहिनी कोहनी की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), टी20 विश्व कप और एशेज में नहीं खेल पाएंगे. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इस 26 वर्षीय क्रिकेटर ने पिछले सप्ताह अपनी दाहिनी कोहनी का स्कैन कराया था. स्कैन से पता चला कि उनकी कोहनी में पुरानी परेशानी फिर से उभर गयी है.
न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम 18 साल में पहली बार पाकिस्तान के दौरे पर तीन एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पीसीबी ने कहा कि वनडे मैचों (17 से 21 सितंबर) की श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है, जिसे रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. टी20 मैचों (25 सितंबर से तीन अक्टूबर) की श्रृंखला का आयोजन लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम होगा. न्यूजीलैंड की टीम 15 सितंबर से तीन अक्टूबर तक पाकिस्तान दौरे पर रहेगी.
प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की दो सत्र के बाद इस साल फिर से वापसी होगी और इसके आठवें सत्र के लिये खिलाड़ियों की नीलामी 29 से 31 अगस्त के बीच की जाएगी. जानकारी के अनुसार घरेलू, विदेशी और नए युवा खिलाड़ी चार श्रेणियों ए, बी, सी और डी में विभाजित होंगे. इसमें ए श्रेणी के लिये आधार मूल्य 30 लाख रुपये, बी श्रेणी के लिये 20 लाख रूपये, सी श्रेणी के लिये 10 लाख रुपये और डी श्रेणी के लिये छह लाख रुपये रखा गया है. इस सत्र में एक फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों पर 4.4 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं. जिन खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल किया गया है उनमें छठे और सातवें सत्र में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी शामिल हैं.