Rajasthan Weather Updates: मानसून ने लिया ब्रेक, जानिए अब फिर से कब होगा सक्रिय

 जयपुर. मूसलाधार बारिश के बाद अब प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां कम होने लगी है. अगले दो सप्ताह झमाझम बारिश की संभावनाएं बहुत कम हैं. मौसम विभाग के अनुसार 20 अगस्त से प्रदेश में फिर मानसून सक्रिय होने के आसार हैं. हालांकि इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है. पिछले एक सप्ताह के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश के बाद प्रदेश की तस्वीर बदल गई है. 6 अगस्त तक प्रदेशभर में औसत से 12 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में औसत से 23 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है तो पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. आंकडों के अनुसार सवाईमाधोपुर में सबसे ज्यादा 108 फीसदी, बारां में सामान्य से 102 फीसदी, बूंदी में औसत से 95 फीसदी और कोटा में औसत से 84 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.


उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश का इंतजार
एक सप्ताह के दौरान हुई बारिश ने सामान्य बारिश के आंकडे को छू लिया है, लेकिन अभी भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है. कई जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश ही हुई है. मौसम विभाग के अनुसार बांसवाडा में सामान्य से 22 फीसदी, डूंगरपुर में सामान्य से 36 फीसदी, उदयपुर में सामान्य से 39 फीसदी बारिश कम हुई है. इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में सामान्य से 44 फीसदी और श्रीगंगानगर औसत से 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

अगले दो सप्ताह छुटपुट बारिश के आसार 
मौसम विभाग के अनुसार आज से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी होना शुरु हो चुकी है. 10 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी तो पश्चिमी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 20 अगस्त के आसपास राज्य में बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है.