आपके LPG रसोई गैस कनेक्शन पर अब फैमिली को मुफ्त में मिलेगा ये फायदा! जानिए सबकुछ

 LPG का नया कनेक्शन लेना भी अब ऑनलाइन शॉपिंग करने जैसा आसान हो गया है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसमें मूल गैस कनेक्शन पर जो सब्सिडी मिलती है, इसी आधार पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा.उज्जवला योजना के तहत भी ऐसे गैस कनेक्शन बुक किए जा सकते हैं. आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड और पुराने गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेजों की कॉपी को गैस एजेंसी में जाकर देना होगा और नया गैस कनेक्शन अप्लाई करना होगा. आपको बता दें कि एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन लिए जा सकते हैं. चूकिं सभी गैस कनेक्शन आधार से लिंक्ड होते हैं, इसलिए किसी भी तरह की घपलेबाजी की गुंजाइश नहीं होती है. सरकार एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा का लगातार विस्तार कर रही है. एलपीजी गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन या उसे ट्रांसफर कराने की प्रक्रिया भी काफी सरल हो गई है.

इस सुविधा के तहत अगर परिवार में माता-पिता, भाई-बहने या किसी भी दूसरे रिश्तेदार के नाम पर पहले से कोई गैस कनेक्शन लिया हुआ है तो, परिवार के दूसरे सदस्य भी इसी पते का फायदा उठा सकते हैं.बस इस पते को वेरिफाई करवाना होगा. परिवार में जिस तेल मार्केटिंग कंपनी का गैस सिलेंडर आता है, उसकी गैस एजेंसी में जाना होगा और मूल गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेज देने होंगे. वेरिफिकेशन के बाद नया गैस कनेक्शन मिल जाएगा.


परिवार के लेकिन अब किसी भी वजह से अगर आप LPG गैस कनेक्शन लेन में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आपकी ये चिंता अब दूर हो गई है. दरअसल, अगर आपके परिवार में किसी के भी पास LPG कनेक्शन है तो आपको भी गैस कनेक्शन आसानी से मिल जाएगा. इसके लिए आपको किसी तरह का एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ग्राहकों के लिए ये सुविधा दी है. इसका फायदा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी उठाया जा सकता है.