धोनी के दोस्‍त का इंग्‍लैंड में धमाल, छक्‍कों की बारिश के बाद लगाया विकेटों का ढेर, टीम को दिलाई जबरदस्‍त जीत

 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. उन्‍होंने साल 2020 में 15 अगस्‍त को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि अभी वो दुनिया के सबसे लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में हिस्‍सा लेते नजर आ रहे हैं. कई क्रिकेटरों का आईपीएल (IPL) में धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) का हिस्‍सा बनने का सपना होता है. और ये सपना पूरा करने वाले जिस खिलाड़ी की हम बात कर रहे हैं उसने आज ही के दिन यानी 7 अगस्‍त को गेंद और बल्‍ले से कोहराम मचाकर अपना लोहा मनवाया था.

दरअसल, ये मुकाबला इंग्‍लैंड और साउथ अफ्रीका (England vs South Africa) के बीच साल 2017 में 4 से 7 अगस्‍त तक मैनचेस्‍टर में खेला गया. और इसमें छाप छोड़ने वाले खिलाड़ी का नाम मोईन अली (Moeen Ali) है जो आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हैं. मैच में पहले बल्‍लेबाजी इंग्‍लैंड की रही. मेजबान टीम ने पहली पारी में 362 रनों का स्‍कोर बनाया. इसमें विकेटकीपर बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो बदकस्मित रहे और 99 रनों पर आउट होकर एक रन से अपना शतक पूरा करने से चूक गए. उनके अलावा बेन स्‍टोक्‍स ने 58 रन बनाए तो 46 रनों का योगदान ओपनर एलिस्‍टर कुक ने भी दिया. कप्‍तान जो रूट के बल्‍ले से 52 रन निकले. साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजा जबकि केशव महाराज, डुआने ओलिवर और मोर्ने मोर्कल ने दो-दो विकेट हासिल किए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 226 रन बनाए. टीम के लिए सबसे ज्‍यादा 46 रन तेम्‍बा बावुमा ने बनाए. वहीं इंग्‍लैंड के लिए चार विकेट जेम्‍स एंडरसन तो तीन विकेट स्‍टुअर्ट ब्रॉड के नाम रहे. मोईन अली ने भी दो बल्‍लेबाजों का शिकार किया.

मोईन अली ने बनाए ताबड़तोड़ 7 5 रन, फिर लिए पांच विकेट

इंग्‍लैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी 243 रनों पर खत्‍म की. शीर्ष क्रम विफल रहा तो चौथे नंबर पर कप्‍तान जो रूट ने 49 रन की पारी खेलकर टीम को संभालने की कोशिश की. लेकिन फिर भी टीम का स्‍कोर एक समय 7 विकेट पर 153 रन हो गया था. यहां से आठवें नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए आए मोईन अली ने मोर्चा संभाला और टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने में मदद की. मोईन अली ने सिर्फ 66 गेंदों पर 9 चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 75 रनों की जोरदार पारी खेली. साउथ अफ्रीका के लिए इस बार मोर्ने मोर्कल को चार विकेट मिले. वहीं ओलिवर ने तीन जबकि कगिसो रबाडा ने दो विकेट हासिल किए. इस तरह साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 380 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्‍य मिला. इसे हासिल करने की कोशिश में टीम 202 रनों पर सिमट गई और 177 रनों से मैच हार गई. हाशिम अमला ने 83 तो कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी ने 61 रनों की पारी खेली. मोईन अली इंग्‍लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्‍होंने पांच विकेट चटकाए, जबकि तीन विकेट जेम्‍स एंडरसन के नाम रहे. मोईन अली को गेंद और बल्‍ले के उनके योगदान की बदौलत मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार मिला.