TOP 10 News: रवींद्र जडेजा का शानदार अर्धशतक, अदिति अशोक ने जगाई पदक की उम्मीद

 नई दिल्ली. भारतीय खेल प्रेमियों को शुक्रवार, 5 अगस्त को एक बड़ी खुशखबरी मिली. टोक्यो ओलंपिक में गोल्फर अदिति अशोक पदक जीतने की करीब पहुंच गई हैं. वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम अपने पहले ओलंपिक मेडल से चूक गई. कांस्य पदक मुकाबले में ब्रिटेन ने भारत को 4-3 से मात दी. वहीं पहलवान बजरंग पूनिया का गोल्ड का सपना टूट गया, हालांकि वो अब भी कांस्य पदक जीत सकते हैं. दूसरी ओर नॉटिंघम टेस्ट में तीसरे दिन भी बारिश ने खलल डाला. केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने शानदार अर्धशतक जड़ते हुए भारत को पहली पारी में 95 रनों की बढ़त दिलाई. आइए एक नजर डालते हैं 6 अगस्त की टॉप 10 खबरों पर.


भारतीय गोल्फर अदिति अशोक टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने की ओर बढ़ रही हैं. अदिति अशोक (Aditi Ashok) ने शुक्रवार को तीसरे राउंड में 68 का कार्ड खेला. वे लगातार तीसरे दिन दूसरे स्थान पर बरकरार रहीं. उनका कुल स्कोर 12 अंडर 201 है.
भारतीय महिला हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल से चूक गई. ब्रिटेन ने भारत को 4-3 से हराया. हालांकि भारतीय महिला टीम के शानदार प्रदर्शन को फैंस सालों तक याद रखेंगे. टीम का यह ओलंपिक में ओवरऑल सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. इससे पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. टीम 41 साल बाद मेडल जीतने में सफल हुई थी. भारत को टोक्यो में अब तक 2 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज सहित 5 मेडल मिले हैं.
पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) सेमीफाइनल में हार गए. इसके बाद भी मेडल की उम्मीद कायम है. वे अब रेपचेज में उतरेंगे. बजरंग को 65 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में मौजूदा ओलंपिक मेडलिस्ट और तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन अजरबैजान के हाजी अलीयेव (Haji Aliyev) ने 5-12 से हराया.
भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच (India vs England, 1st Test) में विराट एंड कंपनी का पलड़ा भारी है. शुक्रवार को भी बारिश के चलते खेल जल्दी खत्म करना पड़ा लेकिन टीम इंडिया को अब भी 70 रनों की अहम बढ़त हासिल है. इंग्लैंड के 183 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 278 रन बनाए. केएल राहुल (KL Rahul) ने 84 रनों की जबर्दस्त पारी खेली. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी 7वें नंबर पर उतरकर 56 रन बनाए.
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जब बांग्लादेश की धरती पर कदम रखा था तो शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि कंगारू पांच मैचों की टी20 सीरीज हार जाएंगे लेकिन शुक्रवार को बांग्लादेश की टीम ने ये कर दिखाया. बांग्लादेश ने पांच मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच (Bangladesh vs Australia, 3rd T20I) में भी ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश को टी20 सीरीज (Bangladesh beat Australia in T20I Series) में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल हो गई.
टोक्यो ओलंपिक में चीन 36 गोल्ड जीतकर मैडल टैली में पहले स्थान पर है. वहीं, अमेरिका 31 गोल्ड के साथ दूसरे और जापान 24 गोल्ड के साथ तीसरे पायदान पर है. भारत दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल के साथ 66वें स्थान पर है.
रवींद्र जडेजा ने नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाए. जडेजा ने ओपनर केएल राहुल के साथ 60 रनों की साझेदारी की और टीम इंडिया को इंग्लैंड पर बढ़त दिलाने में बेहद अहम भूमिका अदा की.
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने घोषणा करते हुए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य वरुण कुमार (Varun Kumar) को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा राज्य पुलिस में वरिष्ठ पद पर नौकरी भी मिलेगी.
भारत में दिए जाने वाले खेल रत्न अवॉर्ड का नाम हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इसका ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि नागरिक लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे. नई घोषणा के बाद अब पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड कहा जाएगा. खास बात यह है कि एक दिन पहले ही भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो में चल रहे ओलंपिक्स 2020 में जर्मनी को मात देकर कांस्य पदक जीता था.
हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने ओलंपिक में गए खिलाड़ियों के लिए आज एक बड़ा ऐलान किया. सरकार ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में चौथे स्थान पर रहने वाले सभी खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की है. सरकार उन खिलाड़ियों को इनाम तो देगी ही जिन्होंने मेडल जीता है, लेकिन अब सरकार ने उन खिलाड़ियों को भी भारी भरकम राशि देने की घोषणा की है जो खिलाड़ी मेडल नहीं पाए हैं. जो खिलाड़ी ओलंपिक में जीत नहीं पाए हैं, उन्हें 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे.