Ration Card: क्या आप भी राशन कार्ड में बदलवाना चाहते हैं एड्रेस, तो जानिए क्या है तरीका?

 नई दिल्ली. राशन कार्ड (Ration card) को राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है. यह देश में पहचान और राष्ट्रीयता का काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस कार्ड के जरिए सरकार देश की जनता को फ्री में या फिर कम दामों में राशन उपलब्ध कराया जाता है. बता दें कि इसके जरिए परिवारों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर गरीबी रेखा से ऊपर (APL) और गरीबी रेखा से नीचे (BPL) में बांटने में मदद मिलती है. अगर आप अपने राशन कार्ड में एड्रेस या फिर मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते हैं तो अब ये प्रक्रिया काफी आसान हो गई है.


राशन कार्ड ट्रांसफर करने के लिए
राशन कार्ड को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर करने के लिए के लिए आपको अपने अधिकार क्षेत्र में जरूरी फूड ऑफिस पर जाना है. इसके लिए आपको एक लिखित आवेदन भरना होगा, जिसके साथ एड्रेस प्रूफ और ऐप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी. उसके बाद में ट्रांसफर का प्रोसेस शुरू होगा.

घर बैठे ऐसे अपडेट करें एड्रेस
>> सबसे पहले भारत के आधिकारिक पीडीएस पोर्टल (Www.pdsportal.nic.in) पर जाएं.
>> इसके बाद राज्य सरकार के पोर्टल टैब पर जाएं.
>> यहां आपको राज्यों की एक लिस्ट मिलेगी.
>> अपने संबंधित राज्य का चयन करें.
>> अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.


आगे फॉलो करें ये प्रोसेस
अब आपको एड्रेस चेंज करने के लिए आपको अपने राज्य के हिसाब से सही लिंक को सलेक्ट करना होगा. यह सभी राज्य के हिसाब से अलग होगा. अब यहां आपको अपना आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा. अब आपको सभी मांगी हुई डिटेल्स को फिल करना होगा और सब्मिट पर क्लिक करना होगा. अब आप आवेदन पत्र का एक प्रिंट करा कर रख लें.


इन डाक्यूमेंट की पड़ती है जरूरत
1. ऐप्लिकेंट के तीन पासपोर्ट साइज फोटो
2. रेजिडेंस प्रूफ
3. अगर आपका अपना घर है तो लेटेस्ट टैक्स पेड रिसिप्ट
4. किराए के मकान में रहते हैं तो लेटेस्ट रेंट रिसिप्ट भी इस्तेमाल की जा सकती है