IND VS ENG: पहले टेस्ट में भारत को मिला 209 रनों का लक्ष्य, जसप्रीत बुमराह ने मैच में 9 विकेट झटके

 नई दिल्ली. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे नॉटिंघम टेस्ट (India vs England, 1st Test) में इंग्लैंड की दूसरी पारी 303 रनों पर सिमट गई.  भारत को पहली पारी में 95 रनों की अहम बढ़त हासिल हुई थी इस तरह भारत को पहला टेस्ट जीतने के लिए अब 209 रनों का लक्ष्य मिला है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah 5 Wicket haul) ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. वहीं पहली पारी में उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किये थे. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने शानदार शतकीय पारी खेली. उन्होंने 21वां टेस्ट शतक लगाते हुए 109 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर 32 रन रहा जो कि सैम करेन ने बनाया.


पहली पारी की तरह इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी निराश किया. वहीं भारतीय गेंदबाजों ने अहम मौकों पर विकेट चटका मेजबान टीम को मैच में हमेशा बैकफुट पर ही रखा. तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड का स्कोर 25/0 था लेकिन चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को पैवेलियन की राह दिखाई. भारत को पहली कामयाबी मोहम्मद सिराज ने रॉरी बर्न्स को 18 रन पर आउट कर दिलाई. इसके बाद जैक क्रॉले 6 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए. सिब्ली और जो रूट ने विकेट पर काफी वक्त बिताया. रूट ने आते ही अपने शॉट खेलने शुरू किये और दोनों बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई. लेकिन सेट होने के बाद डोम सिब्ली बुमराह को विकेट दे बैठे. ये बल्लेबाज 28 रनों के लिए 133 गेंद खेला. कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने तेजी से रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की. रूट ने महज 68 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

सिराज-शार्दुल ने इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर को झकझोरा
बेयरस्टो और रूट की साझेदारी अच्छी बन रही थी लेकिन मोहम्मद सिराज की एक शॉर्ट गेंद पर भारत को चौथी कामयाबी मिली. बेयरस्टो ने जडेजा को स्क्वायर लेग पर कैच दे दिया. बेयरस्टो के निपटने के बाद इंग्लैंड के कम अनुभवी बल्लेबाज डैन लॉरेंस को शार्दुल ठाकुर ने पैवेलियन की राह दिखाई. लेकिन दूसरे छोर पर रूट ने रन बनाने जारी रखे. टी ब्रेक तक इंग्लैंड 5 विकेट पर 235 रनों तक पहुंच गया. इंग्लैंड की स्थिति मजबूत नजर आने लगी.

टी ब्रेक के बाद भारत का करारा जवाब
टी ब्रेक के बाद खेल शुरू होते ही भारत को शार्दुल ठाकुर ने पहले ही ओवर में कामयाबी दिलाई. उन्होंने विकेटकीपर जोस बटलर को 17 रनों पर बोल्ड कर इंग्लैंड को छठा झटका दिया. हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एक शानदार चौका लगाकर अपने 21वें टेस्ट शतक तक पहुंच गए. 80 ओवर के बाद भारत ने नई गेंद ली और जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर इंग्लैंड पर हमला बोल दिया. बुमराह ने 109 रन के निजी स्कोर पर रूट को पैवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद सैम करेन ने 32 रन बनाकर अच्छी पारी खेली लेकिन वो भी बुमराह का शिकार हो गए. ब्रॉड को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर बुमराह ने अपने पांच विकेट पूरे कर लिये. अंत में शमी ने रॉबिनसन को आउट कर इंग्लैंड की पारी 303 पर समेट दी.