टी20 वर्ल्ड कप से पहले ओमान खेली जाएगी टी20 सीरीज, ये है पूरी योजना

मुंबई की टीम को ओमान की क्रिकेट संस्था ने पांच या छह टी20 मैच खेलने के लिए ओमान आमंत्रित किया है, क्योंकि ओमान की टीम को टी20 विश्व कप में भाग लेना है और इसकी तैयारियों के लिए टीम अभ्यास मैच खेलना चाहती है। यह व्यवस्था मुख्य रूप से ओमान की राष्ट्रीय टीम के लिए कुछ मैच अभ्यास प्रदान करने के लिए की जा रही है, क्योंकि ओमान की टीम अक्टूबर-नवंबर टी20 विश्व कप के राउंड 1 के मैचों में भाग लेगी। मुंबई की टीम को अपने देश बुलाने की ये पहल ओमान क्रिकेट (ओसी) के प्रमुख पंकज खिमजी ने की है।

क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो ये इनविटेशन ओसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दलीप मेंडिस ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के सचिव संजय नाइक को भेजा था। मुंबई क्रिकेट संघ यानी एमसीए ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है, जिसकी पुष्टि श्रीलंका के पूर्व कप्तान मेंडिस ने भी की है। ओमान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ दलीप मेंडिस ने बताया, “हां मुंबई की टीम यात्रा करेगी और विवरण पर काम किया जा रहा है।” मुंबई की टीम 19 अगस्त को मस्कट के लिए रवाना होगी। ये टीम मुंबई की वो टीम होगी, जो बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में सीमित ओवरों की क्रिकेट खेलती है।

इस व्यवस्था को दोनों पक्षों के लिए फायदे का सौदा माना जा रहा है। ओमान को टी20 विश्व कप से पहले कुछ गुणवत्तापूर्ण अभ्यास मिलेगा और मुंबई की टीम को भारतीय घरेलू सत्र की शुरुआत से पहले एक राष्ट्रीय टीम के साथ खेलने का मौका मिलेगा। ओमान ने टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाइ कर लिया है और वह आइसीसी इवेंट के पहले दौर के छह मैचों की मेजबानी भी करेगी, जिसमें से कुछ मैच ओमान को भी खेलने को मिलने वाले हैं। भारत में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए बीसीसीआइ की मेजबानी में आइसीसी ये टूर्नामेंट यूएई और ओमान में आयोजित करा रही है।

दौरे की पुष्टि करने वाले एमसीए अधिकारियों ने कहा है कि चयनकर्ताओं द्वारा कोच अमोल मजूमदार से सलाह लेने के बाद मुंबई टीम को अंतिम रूप दिया जाएगा। भारत के पूर्व खिलाड़ी और मुंबई की टीम के मुख्य चयनकर्ता गुलाम पारकर ने हाल ही में मुंबई लौटने से पहले लंबे समय तक ओमान में काम किया था। हालांकि, ओमान में मुंबई की टीम के लिए खेलने वाले पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी नहीं खेलेंगे, क्योंकि शॉ और सूर्या इंग्लैंड में हैं और श्रेयस अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के लिए यूएई जाएंगे और इससे पहले वे चोट से उबर रहे हैं।