विराट कोहली का खराब फॉर्म जारी, दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली पिछले कई महीनों से अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनके बल्ले से रन नहीं निकल पा रहा है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के अंतिम 15 पारियों में से एक में भी शतक नहीं लगा पाए हैं. इसके साथ ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी उनके नाम हो गया है. दरअसल, विराट कोहली बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान शून्य पर आउट होने के मामले में अब अब्बल हो गए हैं. कोहली 9वीं बार टेस्ट कप्तान रहते हुए शून्य पर आउट हुए हैं. इससे पहले ये अनचाहा रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम था. धोनी टेस्ट में कप्तानी करते हुए 8 बार शून्य पर आउट हुए थे. पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव सौरभ गांगुली भी बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान कई दफे शून्य पर आउट हुए हैं.

इंग्लैंड के साथ पांच मैंचों की सीरीज के पहले टेस्ट में एक बार फिर से भारतीय कप्तान कोहली शून्य पर आउट हो गए. इस बार कोहली को तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मैदान से चलता किया. एंडरसन, विराट का विकेट अपने खाते में करते ही टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल हो गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में छठी बार विराट कोहली को आउट किया. इस दौरान कोहली ने एंडरसन के 566 गेंदों का सामना करते हुए 236 रन बनाए. वहीं, वनडे क्रिकेट में भी एंडरसन ने तीन बार कोहली को पवेलियन भेज चुके हैं.

‘गोल्डन डक’ पर आउट होने के मामले में भी विराट कोहली बतौर कप्तान अब्बल हो गए हैं. गोल्डन डक यानि कि पहले ही गेंद पर आउट होना. भारतीय क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ, कपिल देव सौरव गांगुली बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान दो-दो बार गोल्डन डक आउट हो चुके हैं. जबकि कोहली तीन बार गोल्डन डक आउट हुए हैं. बतौर कप्तान, टेस्ट में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने के मामले में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग टॉप पर हैं. जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ दूसरे नम्बर पर हैं. स्टीफन कप्तानी करते हुए 13 बार शून्य पर आउट हुए. तो वहीं, ग्रीम स्मिथ 10 बार. अब इन दोनों के बाद तीसरे नम्बर पर विराट कोहली तीसरे हैं जो नौ बार शून्य पर आउट हो चुके हैं.

नॉटिंघम टेस्ट में पहले चेतेश्वर पुजारा फिर विराट कोहली का विकेट झटककर एंडरसन ने खास रिकॉर्ड बनाया है. एंडरसन ने विकेट लेने के मामले में भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट दर्ज हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न के नाम 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इंग्लिश गेंदबाज एंडरसन ने कोहली के आलावे कई दिग्गज भारतीयों को कई दफे अपना शिकार बना चुके हैं. वे सचिन तेंदुलकर को 12 बार, धोनी को 10 गौतम गंभीर को 9 बार आउट कर चूके हैं.