IND vs ENG: 89 साल का इंतेजार खतम करने से मात्र 157 रन दूर टीम इंडिया, आज होगा फैसला

India (IND) vs England (ENG) 1st Test Live Cricket Score Streaming Online  on Sony Liv, Sony Ten 3, Sony Six Live: How to Watch?

टीम इंडिया (Team India) ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार शुरुआत की है. पहले टेस्ट (IND vs ENG) के अंतिम दिन रविवार को टीम इंडिया को जीत के लिए 157 रन और बनाने हैं, जबकि 9 विकेट शेष हैं. टीम इंडिया ने पहली पारी में 278 जबकि दूसरी पारी में एक विकेट पर 52 रन बनाए हैं. उसे 209 रन का लक्ष्य मिला है. इंग्लैंड ने पहली पारी में 183 जबकि दूसरी पारी में 303 रन बनाए.

टीम इंडिया इंग्लैंड में 1932 से टेस्ट खेल रही है. यह इंग्लैंड में टीम का ओवरऑल 63वां टेस्ट है. टीम को सिर्फ 7 टेस्ट में जीत मिली है, जबकि 34 में हार. 21 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में बढ़त ही बनाना नहीं चाहेगी, बल्कि 89 साल का नया कारनामा भी करना चाहेगी. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के 7 मैदान पर अब तक टेस्ट के मुकाबले खेले हैं, लेकिन किसी भी मैदान पर जीत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है.

पहला मैदान होगा जहां टीम को हार से ज्यादा जीत मिलेगी

टीम इंडिया यदि पहला टेस्ट जीत लेती है, ताे यह उसकी नॉटिंघम में 8 मैचों में तीसरी जीत होगी, 2 मैच में टीम को हार मिली है. 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. यानी इस मैदान पर टीम को हार से ज्यादा जीत मिल जाएगी. इंग्लैंड के ऐसे किसी मैदान पर टीम इंडिया यह कारनामा नहीं कर सकी है. लीड्स में टीम ने 6 में से 2 मैच जीते हैं, 3 में हार मिली है, जबकि लॉर्ड्स पर 18 टेस्ट में से टीम सिर्फ 2 टेस्ट जीत सकी है, 12 में हार मिली. ओवल मैदान के रिकॉर्ड को देखें तो टीम 13 टेस्ट में सिर्फ एक में जीत दर्ज कर सकी. 5 में हार मिली. अन्य तीन वेन्यू पर टीम ने अब तक एक भी टेस्ट नहीं जीता है. बर्मिंघम में 7 टेस्ट खेले हैं और 6 में हार मिली है. इसके अलावा मैनचेस्टर में 9 में से 4 जबकि साउथम्पटन में सभी 3 टेस्ट के मुकाबले गंवाए हैं.

नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया और विंडीज का भी रिकॉर्ड अच्छा

नॉटिंघम मैदान इंग्लिश टीम के लिए शुभ नहीं रहा है. यहां पर विदेशी टीमों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 7 टेस्ट जीते हैं और 6 हारे हैं. वहीं वेस्टइंडीज ने भी 4 टेस्ट में जीत हासिल की है, सिर्फ एक में हार मिली. अब टीम इंडिया भी जीत हासिल करना चाहेगी. श्रीलंका ने भी यहां एक टेस्ट खेला है और जीत हासिल की है. हालांकि पाकिस्तान को यहां अब तक जीत नहीं मिली है. टीम ने 4 टेस्ट खेले हैं और 3 में हार मिली है. टीम इंडिया को 2018 में इंग्लैंड में खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-4 से करारी शिकस्त मिली थी. ऐसे में टीम इंडिया इस हार का दाग भी मिटाना चाहेगी. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन की पहली सीरीज भी है.