धरती पर अब तक का सबसे बड़ा सांप , जिसके आगे एनाकोंडा भी बच्चा लगता हे, देखे तस्वीरे

आज हम आपको एक ऐसे Monster Snake के बारे में बताने जा रहे है जो धरती पर का अब तक का सबसे बड़ा सांप था, जिसके आगे एनाकोंडा भी बच्चा लगता था. यह सांप का नाम है Taitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप). जो अब इस धरती पर मोजूद नहीं है हालाँकि पिछले साल ही कुछ वैज्ञानिको ने दावा किया था की यह सांप आज भी एमेज़ोन नदी में मोजूद है पर अभी तक यह सच्चाई सामने नहीं आई है।

 

टाइटनोबोआ सांप के बारे में 10 ऐसी बातें जिसे शायद आप नहीं जानते, जरूर जानें

1. Taitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप) का जन्म 60 लाख साल पहेले डायनासोर काल के खत्म होने के 10 लाख साल बाद धरती पर हुआ था और पुरे जंगल पे राज किया करता था।

2. Taitanoboa Snake कितना खतरनाक होगा इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हो की इस सांप की लम्बाई करीब 42 से 50 फीट तक की होती थी वही इसका वजन करीब 1500 किलो था।

 

3. यह विशालकाय सांप मगरमच्छ को बड़ी ही आसानी से निगल जाते थे।

4. इस सांप का नाम टाइटेनिक जहाज के नाम से रखा गया है क्यूंकि Taitanoboa सांप भी टाइटेनिक जहाज की तरह ही विशाल और कदावर था और Prehistoric काल में मोजूद सभी सांपो से बड़ा था।

 

5. आपको जानकर हेरानी होंगी की सांप कहे जाने वाले इस विशाल दैत्य के पास बाकि सांपो की तरह जहरीले दांत नहीं होते थे और नाही यह दैत्य दुसरे सांपो की तरह लोगो को डश कर मारने में विश्वास करता था।

6. टाइटनोबोआ सांप के पास इतने नुकीले दांत थे की वो शिकार को बहोत ही आशानि से हड्डी सहित मशल देता था।

 

7. टाइटनोबोआ सांप 181 किलोग्राम/वर्ग इंच के बल से अपने शिकार पर हमला करता था जिसकी वजह से शिकार वही पर अपना दम तोड़ देता था।

8. अब सभी के मन में यह सवाल भी होगा की क्या सच में यह सांप दुनिया में मोजूद थे या फिर एक कोरी कल्पना ही है. तो आपको बतादे की सन 2009 में इस विशाल सांप के बारे में सबसे पहेली बार पता चला था।

 

सन 2009 में कोलंबिया में खुदाई के वक्त इस सांप के 28 ढांचे मिले थे जिसकी लम्बाई को देखकर वैज्ञनिक चोंक गए थे. जोलाथान बलोच के नेतृत्व में आई इस जिवविज्ञान की टीम को टाइटनोबोआ के कई सारे जीवाश्म मिले और उनकी टीम ने इस पर रीसर्च किया जिससे पता चला की यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सांप था और अंदाजा लगाया गया की इसकी लम्बाई करीब 42 से 50 फीट की रही होगी। इसके बाद इस सांप की विशाल लम्बाई को देख कर बाद में इस विशाल सांप का नाम “टाइटनोबोआ” रखा गया।

 

9. टाइटनोबोआ सांप अपनी पूंछ को 6 फीट तक हवा में उठा सकता था।

10. वैज्ञानिको के अनुसार यह सांप के इतने बड़े आकार की वजह है उस वक्त का धरती का गर्म तापमान हो सकता है।

हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। ऐसे ही लेटेस्ट जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Comments are closed.